NDTV Khabar

अमेरिका के मध्यपश्चिमी क्षेत्र में अंटार्कटिका से भी ज्यादा ठंड

लास्का की राजधानी और अंटार्कटिका के कुछ हिस्सों से भी ज्यादा ठंड यहां महसूस की जा रही है. शहर के दो बड़े एयरपोर्ट पर 1500 से ज्यादा उड़ानों को रद्द करना पड़ा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका के मध्यपश्चिमी क्षेत्र में अंटार्कटिका से भी ज्यादा ठंड

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. ठंड ने कई साल का रिकॉर्ड तोड़ा
  2. अगले कुछ दिनों में मिल सकती है ठंड से राहत
  3. सरकार ने जारी किया अलर्ट
शिकागो:

अमेरिका के मध्यपश्चिमी क्षेत्र में जमा देने वाली ठंड की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. अंटार्कटिका से भी ज्यादा ठंड यहां पड़ रही है. ठंड के कारण विमानों की सेवा भी बाधित हुई है. अमेरिका के शिकागो में सुबह के समय तापमान शून्य से 30 डिग्री नीचे चला गया. बर्फीली हवाओं की वजह से जन-जीवन बिल्कुल ठप पड़ गया. अलास्का की राजधानी और अंटार्कटिका के कुछ हिस्सों से भी ज्यादा ठंड यहां महसूस की जा रही है. शहर के दो बड़े एयरपोर्ट पर 1500 से ज्यादा उड़ानों को रद्द करना पड़ा. रेल सेवा भी बाधित हो गयी. शिकागो समेत पूरे उत्तरी इल्योनिस खतरनाक ठंड की चपेट में है, अनुमान के मुताबिक तापमान शून्य से 27 डिग्री तक जा सकता है जबकि हवा की ठंड़क 55 डिग्री तक नीचे हो सकती है. हालात को देखते हुए शिकागो के चिड़ियाघर को मंगलवार की दोपहर ही बंद कर दिया था जो अगले दो दिन तक बंद ही रखा गया. वही स्थानीय यात्रियों की सुविधा के लिए रेल सेवाओं में गैस हीटर का इस्तेमाल किया जा रहा है.

अमेरिका में माइनस 35 तो लद्दाख में भी माइनस 30 डिग्री सेल्सियस तक गिरा पारा


अमेरिका के 10 राज्यों में भारी बर्फ़बारी हो रही है. तापमान शून्य से 20 डिग्री नीचे चला गया है, जिससे ठिठुरन काफ़ी ज़्यादा बढ़ गई है. ठंड ऐसी है कि अगर इंसान 10 मिनट तक बाहर रहे तो हाथ-पैर गल सकते हैं. लोगों से घर से बाहर न निकलने की अपील की जा रही है. भारी बर्फ़बारी और कड़ाके की सर्दी की वजह से कई ट्रेनें रद्द हैं. सड़क और हवाई यातायात भी प्रभावित है.

अमेरिका में कोलोराडो के डेनवर में भारी बर्फबारी की वजह से आम जनजीवन पर असर पड़ा है. कई इंच बर्फ़बारी की वजह से लोगों को सुबह काम पर जाने में परेशानी हुई. सड़कों पर बर्फ़ जमा होने की वजह से कई हादसों की खबर है. बसें और रेलगाड़ियां लगातार लेट चल रही हैं.

जम गया अमेरिका : पारे ने तोड़ डाले सारे रिकॉर्ड, माइनस 50 के पार

अपने कुत्ते को बचाने के लिए जमी हुई लेक मिशीगन में कूदे शख्स को शिकागो पुलिस के अफ़सरों ने बचा लिया. ये शख्स अपने कुत्ते के साथ सुबह की सैर पर निकला था उसी वक्त कुत्ता झील में कूद गया. पुलिस अफसरों के बॉडीकैम से मिली फुटेज से शख्स को बचने की चमत्कारिक तस्वीरें सामने आई हैं. शख्स कमर तक पानी में फंसकर मदद के लिये चिल्ला रहा था.

अमेरिका में ठंड और बर्फबारी से हालात और खराब होने की चेतावनी मौसम वैज्ञानिक दे रहे हैं. जीरो से नीचे तापमान की शुरुआत मंगलवार को हुई और आगे हालात और खराब होने के आसार हैं. इलिनॉइस में ठंडी हवाएं तापमान को शून्य से 55 डिग्री तक नीचे ले जा सकती हैं. नेशनल वेदर सर्विस इसे जानलेवा बताकर चेतावनी दे रही है. 

टिप्पणियां

अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर, हजारों घरों की बिजली गुल

अमेरिका में आए बर्फीले तूफान का असर वहां बर्फ से मूर्तियां बनाने वाली प्रतियोगिता पर भी पड़ा है. बेहद ठंड की वजह से इसके लिए बर्फ जमा करने का काम बुधवार को पूरा हो सका, साथ ही ठंड के कारण बर्फ बेहद सूखी है जो मूर्तियों को कमजोर करती है. इसके आयोजकों के मुताबिक उन्होंने प्रतियोगिता को बेहतर बनाने के लिहाज से देर से शुरू करने का फैसला लिया है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement