NDTV Khabar

H-1B वीजा की संख्या सीमित करने के मामले में भारत को राहत देंगे अमेरिकी विदेश मंत्री, अधिकारी ने किया दावा

अमेरिका सरकार ने कहा कि उसकी डेटा को स्थानीय स्तर पर रखने पर जोर देने वाले देशों के लिए एच -1 बी वीजा की संख्या सीमित करने की कोई योजना नहीं है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
H-1B वीजा की संख्या सीमित करने के मामले में भारत को राहत देंगे अमेरिकी विदेश मंत्री, अधिकारी ने किया दावा

माइक पोम्पियो

खास बातें

  1. एच-1 बी वीजा की संख्या को सीमित करने की योजना नहीं बना रहा US
  2. अमेरिका के विदेश विभाग के एक अधिकारी ने किया दावा
  3. माइक पोम्पियो अपनी भारत यात्रा के दौरान करेंगे सुनिश्चित
वाशिंगटन:

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) अपनी भारत यात्रा के दौरान यह सुनिश्चित करेंगे कि यूएस एच-1 बी वीजा की संख्या को सीमित करने की योजना नहीं बना रहा है. शुक्रवार को एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. एच -1 बी वीजा को लेकर चल रही अटकलों के बीच अमेरिका सरकार ने कहा कि उसकी डेटा को स्थानीय स्तर पर रखने पर जोर देने वाले देशों के लिए एच -1 बी वीजा (H-1B VISA) की संख्या सीमित करने की कोई योजना नहीं है. अमेरिका के विदेश विभाग के एक अधिकारी ने यह बात कही. 

अमेरिका से एच-1बी वीजा की संख्या सीमित करने को लेकर कोई जानकारी नहीं: सरकार


उन्होंने कहा कि वीजा कार्यक्रम की ट्रंप सरकार की समीक्षा डेटा के मुक्त प्रवाह पर भारत के साथ चल रही बातचीत से पूरी तरह से अलग है. अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता का यह बयान ऐसे समय आया है जब खबरें आ रही हैं कि अमेरिका ने भारत से कहा है कि वह उन देशों के लिए एच -1 बी वीजा की संख्या को 10-15 प्रतिशत पर सीमित करने पर विचार कर रहा है, जहां पर आंकड़ों को स्थानीय स्तर पर संग्रहीत (डेटा स्थानीयकरण) करने की नीति है. 

एच -1 बी वीजा एक गैर-प्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों को खासतौर से तकनीकी विशेषज्ञता वाले पेशवरों को नौकरी पर रखने की अनुमति देता है. प्रवक्ता ने कहा, "ट्रंप सरकार की 'अमेरिकी खरीदो अमेरिकी को रखो' का आदेश एच -1 बी वीजा समेत अमेरिका के कार्य वीजा कार्यक्रमों की विस्तृत समीक्षा का आह्वान करता है." प्रवक्ता ने कहा, "यह समीक्षा किसी देश विशेष के लिए नहीं है और भारत के साथ आंकड़ों के मुक्त प्रवाह को लेकर चल रही बातचीत से पूरी तरह से अलग है."

टिप्पणियां

H-1B वीजा की सीमा तय करने पर विचार कर रहा US: रिपोर्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दो साल पहले 'अमेरिकी खरीदो अमेरिकी को रखो' सरकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे. यह अमेरिकी कामगारों के लिए अधिक वेतन और रोजगार सुनिश्चित करता है. भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को कहा था कि एच -1 बी वीजा की संख्या को सीमित करने के बारे में अमेरिका से किसी तरह की सूचना नहीं मिली है. (इनपुट: भाषा)
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Ind Vs NZ: विराट कोहली ने खड़े होकर दिखाया गुस्सा फिर बैठकर करने लगे डांस, देखें TikTok Viral Video

Advertisement