सऊदी प्रशासन के आंकड़े गलत, मीना हादसे में 769 नहीं, 2411 लोगों की मौत हुई: रिपोर्ट

सऊदी प्रशासन के आंकड़े गलत, मीना हादसे में 769 नहीं, 2411 लोगों की मौत हुई: रिपोर्ट

हज के दौरान मची भगदड़ में बड़ी संख्‍या में लोगों की मौत हुई (फाइल फोटो)

दुबई:

इस वर्ष सितंबर में हज यात्रा के दौरान मीना में मची भगदड़ में मारे गए लोगों की संख्‍या सऊदी प्रशासन की ओर से तीन माह पहले बताई गई संख्‍या से करीब तीन गुना अधिक है। यह दावा समाचार एजेंसी एपी ने किया है। एपी के मुताबिक हादसे में कम से कम 2,411 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी।

हज यात्रा के दौरान सबसे बड़ा हादसा
समाचार एजेंसी की ओर से आए इस आंकड़े ने मीना में 24 सितंबर को हुई इस घटना को वार्षिक हज यात्रा के दौरान हुए सबसे बड़े हादसे में शुमार कर दिया है। गौरतलब है कि यह घटना मक्‍का में एक क्रेन के गिरने के हादसे के एक सप्‍ताह बाद हुई थी। सऊदी अरब ने इस मामले में अपने परंपरागत विरोधी ईरान की आलोचना को दरकिनार कर दिया था। यही नहीं,  उसने हादसे में हुई मौतों की जांच के लिए दूसरे देशों के जुड़ने के आग्रह को खास महत्‍व नहीं दिया था।

Newsbeep

सऊदी अरब ने मृतक संख्‍या 769 बताई थी
एपी की यह गणना विभिन्‍न देशों के मीडिया और 180 देशों में से 36 के अधिकारियों के बयान पर आधारित है। इन देशों ने अपने नागरिकों को हज पर भेजा था। सऊदी अरब की ओर से हादसे में मारे गए लोगों की संख्‍या 769 बताई गई थी और इस आंकड़े में अब तक बदलाव नहीं किया है। हज यात्रा में हर साल लाखों की संख्‍या में लोग हिस्‍सा लेते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ईरान के 400 से अधिक लोगों की मौत हुई
एपी की गणना के अनुसार, इस हादसे से ईरान सबसे अधिक प्रभावित हुआ, उसके 464 लोगों की मौत हुई। इसी क्रम में माली के 305 और नाइजीरिया के 274 लोगों को मीना हादसे में जान गंवानी पड़ी। मिस्र के 190 लोगों की इस हादसे में मौत हुई। हादसे में मारे गए अन्‍य देशों में बांग्‍लादेश के 137, इंडोनेशिया के 129 और भारत के 120 लोग शामिल हैं। पाकिस्‍तान के 102 लोगों ने इस दुर्घटना में जान गंवाई।