चिली में भूकंप के बाद जापान के तट पर सुनामी की हल्की लहरें, चेतावनी जारी

चिली में भूकंप के बाद जापान के तट पर सुनामी की हल्की लहरें, चेतावनी जारी

चिली में भूकंप के झटकों के बाद सैंटियागो में घर से बाहर खड़े लोग

टोक्यो:

चिली में आए भीषण भूकंप के 24 घंटे बाद जापान के तट पर शुक्रवार को सुनामी की लगभग दर्जन भर छोटी लहरें टकराने के बाद जापान के स्थानीय अधिकारियों ने लोगों को तट से दूर रहने को कहा है।

जापान मेटेरोलॉजिकल एजेंसी ने कहा कि स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजकर 38 मिनट पर पूर्वोत्तर में स्थित तटीय शहर कुजी में सुनामी लहर की ऊंचाई 80 सेंटीमीटर दर्ज की गई। इससे छोटी लहरें कई अन्य क्षेत्रों में भी देखी गईं।

चिली में भूकंप से 11 की मौत
स्थानीय टीवी पर दिखाया गया कि चिली में आए 8.3 तीव्रता के भीषण भूकंप के बाद जापानी तटीय इलाकों में कोई प्रत्यक्ष नुकसान नहीं पहुंचा है। इस भूकंप के कारण चिली में कम से कम 11 लोग मारे गए और इसके तट पर भारी तबाही हुई है।

एक मीटर ऊंची लहरें उठने की आशंका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मौसम एजेंसी के अधिकारी योहेई हासेगावा ने जल्दबाजी में बुलाए गए संवाददाता सम्मेलन में कहा कि लोगों को पानी में काम करने से या समुद्र में जाने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा, सुनामी के इस स्तर पर हमें यह चिंता करने की जरूरत नहीं है कि इलाका जलमग्न हो जाएगा, लेकिन पानी के नीचे की तरंगें बहुत तीव्र हो सकती हैं और आप बह सकते हैं।

अधिकारियों ने एक मीटर तक ऊंचाई वाली लहरों की चेतावनी दी है। हालांकि अभी तक ऐसी किसी लहर की खबर नहीं आई है और कैबिनेट के प्रमुख सचिव योशिहिदे सुगान ने संवाददाताओं को बताया कि सरकार को किसी नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है।