चीन में चमत्कार : सोने की खदान में हजारों फीट नीचे फंसे 11 खनिकों को सुरक्षित निकाला गया

खनिकों को निकालने के लिए करीब 70 टन मलबे को हटाना होगा और इसमें 15 दिन का समय लग सकता है.10 खनिकों को भोजन, मेडिकल सामग्री, कंबल और अन्य सामग्री पहुंचाई जा रही है.

चीन में चमत्कार : सोने की खदान में हजारों फीट नीचे फंसे 11 खनिकों को सुरक्षित निकाला गया

सोने की खदान में अभी भी 11 श्रमिक फंसे होने की खबर है

बीजिंग:

चीन में सोने की खदान में दो हफ्ते पहले हुए विस्फोट के बाद फंसे श्रमिकों के जिंदा बचने की उम्मीद काफी कम थी, लेकिन रविवार को चमत्कारिक खबर आई. लंबी ड्रिलिंग के बाद 11 खनिकों (China: 11 gold miners evacuated) को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया.चीन के शांगदोंग प्रांत के चिशिया शहर में सोने की खदान में 10 जनवरी को यह हादसा पेश आया था. खदान में फंसे 22 खनिकों को सुरक्षित निकालने के लिए सरकारी एजेंसियां जीजान से कोशिश कर रहाी थीं.

शांगदोंग प्रांत (Shandong province) स्थित हुशान की खदान में 10 जनवरी को धमाके के बाद उससे बाहर निकलने का रास्ता बंद हो गया था. बचाव दल ने रविवार को और 2 खनिकों को सुरक्षित बाहर निकाला. अभी तक 11 खनिकों को बाहर निकाल लिया गया है.शिन्हुआ समाचार एजेंसी पहले खनिक को रविवार सुबह बाहर निकाला गया. बताया जा रहा है कि खनिक बहुत कमजोर हो गया है और उसे तुरंत अस्पताल ले जाया गया है.फिलहाल 633 कर्मी और 407 उपकरण बचाव कार्य में जुटे हुए हैं.

रविवार से पहले बचाव दल सिर्फ 10 खनिकों से संपर्क साध सके थे और उनका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर था. एक खनिक के मरने की सूचना है, जो संभवतः कोमा में था. धमाके के दिन से ही 540 मीटर (1750 फीट) की गहराई में फंसे खनिकों को निकालने का प्रयास जारी है. चीनी अधिकारियों ने पहले कहा था कि खनिकों को निकालने के लिए करीब 70 टन मलबे को हटाना होगा और इसमें 15 दिन का समय लग सकता है.10 खनिकों को भोजन, मेडिकल सामग्री, कंबल और अन्य सामग्री पहुंचाई जा रही है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)