NDTV Khabar

नए अध्ययन के मुताबिक, दक्षिण पूर्वी एशिया में 70,000 वर्ष पूर्व हुआ था आधुनिक मनुष्यों का आगमन

ऑस्ट्रेलिया की ‘मैक्वेरी यूनिवर्सिटी’ के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए अध्ययन के अनुसार मानव करीब 60,000 से 65000 वर्ष पहले ऑस्ट्रेलिया से होकर गुजरे थे.

146 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
नए अध्ययन के मुताबिक, दक्षिण पूर्वी एशिया में 70,000 वर्ष पूर्व हुआ था आधुनिक मनुष्यों का आगमन

प्रतीकात्मक फोटो

मेलबर्न: दुनिया में आधुनिक मनुष्य के उत्पन्न होने को लेकर शोध अभी भी जारी है. कब कहां मनुष्य पहुंचा इसे लेकर पर कई तरह के शोध हैं. अब नए शोध के अनुसार वैज्ञानिकों का कहना है कि आधुनिक मनुष्य अफ्रीका से करीब 70,000 वर्ष पूर्व दक्षिणपूर्व एशिया पहुंचे थे. पहले आकलन था कि वह बहुत बाद में अफ्रीका से बाहर निकले थे. ऑस्ट्रेलिया की ‘मैक्वेरी यूनिवर्सिटी’ के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए अध्ययन के अनुसार मानव करीब 60,000 से 65000 वर्ष पहले ऑस्ट्रेलिया से होकर गुजरे थे.

इंडोनेशिया के पश्चिम सुमात्रा में गुफा लिदा अजर की डेटिंग से आधुनिक मनुष्यों के वर्षावन का प्रयोग करने के प्रथम साक्ष्य मिलते हैं. ऑस्ट्रेलिया में ‘क्वींसलैंड विश्वविद्यालय’ के गिल्बर्ट प्राइस ने कहा, ‘‘वर्षावन जीवन-यापन के लिए आसान स्थान नहीं है, विशेषकर सवाना के माहौल में रहे नरवानरों के लिए, इसलिए प्रतीत होता है कि वे लोग बुद्धिमता, योजना और तकनीकी के अनुरूप खुद को ढालने के दिशा में औसत से बेहतर थे.’’ 

यह भी पढ़ें : धरती पर इंसान की उत्पत्ति क्लाइमेट चेंज के कारण नहीं, क्या यह सिर्फ एक संयोग?

परिणामस्वरूप गुफा के प्रलेखन, नमूनों के पुनर्विश्लेषण और एक नए डेटिंग प्रोग्राम से यह पुष्टि हो गई है कि वहां मिले दांत करीब 73,000 वर्ष पूर्व आधुनिक मनुष्यों, मानव-जाति के हैं.
VIDEO : भारत में वैज्ञानिकों का प्रदर्शन

यह अध्ययन ‘नेचर’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement