NDTV Khabar

प्रधानमंत्री मोदी की फिनलैंड, डेनमार्क, आइसलैंड और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक

इन बैठकों में नॉर्डिक देशों के साथ व्यापार और निवेश एवं अक्षय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में संबंधों को आगे बढ़ाने पर विचार विमर्श किया गया.

8 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रधानमंत्री मोदी की फिनलैंड, डेनमार्क, आइसलैंड और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

स्टॉकहोम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नॉर्डिक देशों फिनलैंड , डेनमार्क , आइसलैंड और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं. इन बैठकों में नॉर्डिक देशों के साथ व्यापार और निवेश एवं अक्षय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में संबंधों को आगे बढ़ाने पर विचार विमर्श किया गया. मोदी ने भारत - नॉर्डिक शिखर बैठक के मौके पर अलग से द्विपक्षीय बैठकें कीं. प्रधानमंत्री ने डेनमार्क केप्रधानमंत्री लार्स लोके रासमुसेन के साथ सहयोग बढ़ाने पर बातचीत की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि दोनों नेताओं ने इन संबंधों को आगे ले जाने की मंशा जताई.

रासमुसेन के साथ द्विपक्षीय बैठक के बाद दोनों पक्षों के बीच पशुपालन, डेयरी और शहरी विकास जैसे क्षेत्रों में दस्तावेजों का आदान प्रदान किया गया. कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री की फिनलैंड के प्रधानमंत्री जुहू सिपिला के साथ भी शानदार बैठक हुई. दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश, अक्षय ऊर्जा, अंतरिक्ष, कचरा प्रबंधन, स्टार्टअप और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर विचार विमर्श किया. सिपिला ने बैठक के बाद ट्वीट किया, ‘स्टॉकहोम में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फलदायी विचार विमर्श हुआ.’

यह भी पढ़ें : नकदी की कमी को लेकर राहुल का प्रधानमंत्री पर तंज, पीएम ने सिर्फ नीरव मोदी को 'अच्छे दिन' दिखाए

मोदी ने आइसलैंड की प्रधानमंत्री कैटरीन जैकब्सदोतिर के साथ भी बैठक की. कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आइसलैंड की कंपनियों को भारत को निवेश गंतव्य के रूप में देखने को कहा. प्रधानमंत्री कार्यालय(पीएमओ) ने कहा कि दोनों नेताओं ने भारत - आइसलैंड के व्यापक रिश्तों की समीक्षा की. बाद में मोदी की नॉर्वे की प्रधानमंत्री इरना सोलबर्ग के साथ भी बैठक हुई. पीएमओ के ट्विटर हैंडल ने ट्वीट किया कि मोदी की नॉर्वे की प्रधानमंत्री के साथ शानदार बैठक हुई. भारत नॉर्वे के साथ गहरे संबंधों को काफी महत्व देता है. इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री ने स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन के साथ व्यापक महत्व के मुद्दों पर विचार विमर्श किया.

टिप्पणियां
VIDEO : आयुष्मान भारत की ओर पहला कदम​

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement