जानिए, चेकर्स में प्रधानमंत्री मोदी को परोसे गए कौन-कौन से व्‍यंजन

जानिए, चेकर्स में प्रधानमंत्री मोदी को परोसे गए कौन-कौन से व्‍यंजन

मोदी और कैमरन (फाइल फोटो)

लंदन:

बकिंघमशायर में ब्रिटिश प्रधानमंत्री के आवास चेकर्स पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सम्मान में दिए गए भोज में उनके शाकाहारी होने का पूरा ख्याल रखा गया। यहां उनके समक्ष मशरूम पुलाव और दाल तड़का जैसे व्यंजन पेश किए गए।

दोनों देशों के बीच शिष्टमंडल स्तरीय वार्ता, संसद में मोदी के संबोधन और लंदन के वित्तीय केंद्र में भाषण समेत कल शाम के बेहद व्यस्त कार्यक्रम के बाद कैमरन ने गुरुवार रात को अपने घर पर मोदी की मेजबानी की और उनके सम्मान में रात्रि भोज दिया। भोज को दोनों नेताओं के बीच बेहद नजदीकी संबंधों के प्रतीक के तौर पर देखा जा रहा है।

ब्रिटेन की मौसमी सब्जियों को भी उपयोग
इन व्यस्त कार्यक्रमों के बाद दोनों नेताओं को इस निजी भोज पर थोड़ा विश्राम करने का मौका मिला जहां शुरूआत में कैमरन के विशेषज्ञ शेफ द्वारा तैयार चुकंदर एवं अन्य कंदों का सलाद पेश किया गया। मुख्य भोजन के तौर पर मशरूम पुलाव, तड़का दाल, कचुम्बा सलाद, मिष्ठान के तौर पर आम से बने गुलगुले पेश किए गए।

प्रधानमंत्री मोदी को परोसा गया व्यंजन भारत और ब्रिटेन के व्यंजनों का बेहतरीन मिश्रण था। और इसमें ब्रिटेन की कुछ मौसमी सब्जियों का उपयोग किया गया था ताकि इसे भारतीय भोजन के अनुरूप बनाया जा सके।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com