NDTV Khabar

अमेरिका में हिजाब पहनने पर डेंटल क्लीनिक में काम करने वाली मुस्लिम महिला को नौकरी से निकाला

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका में हिजाब पहनने पर डेंटल क्लीनिक में काम करने वाली मुस्लिम महिला को नौकरी से निकाला

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. वर्जीनिया के एक डेंटल केयर सेंटर में काम करती थी महिला
  2. हिजाब हटाने से मना करने पर महिला को नौकरी से निकाला
  3. मालिक ने कहा- अपने ऑफिस में तटस्थ माहौल चाहता था
वाशिंगटन: अमेरिका में कथित भेदभाव के एक मामले में एक युवा मुस्लिम महिला को डेंटल क्लीनिक से केवल इसलिए नौकरी से निकाल दिया गया क्योंकि वह हिजाब पहनकर आती थी. उसका नियोक्ता कार्यालय में 'तटस्थ माहौल' बनाए रखना चाहता था.

वर्जीनिया के फेयरफेक्स काउंटी में फेयर ओक्स डेंटल केयर में डेंटल सहायक के तौर पर काम करने वाली नजफ खान ने बताया कि उसे नई नौकरी से हटा दिया गया, क्योंकि वह कार्यालय में हिजाब पहनती थी.

नजफ ने एनबीसी वाशिंगटन को बताया, 'मैं वाकई दुखी थी। जिस दिन यह हुआ, मैं टूट गई.' उसने इंटरव्यू के दिन या शुरुआती कुछ दिनों में हिजाब नहीं पहना था. तीसरे दिन उन्होंने हिजाब पहनने की सोची, क्योंकि नजफ ने महसूस किया कि उनकी नौकरी बनी रहेगी और इसे पहनना उनकी आध्यात्मिकमा से जुड़ा है.

उस दिन कार्यालय में डेंटल केयर सेंटर के मालिक डा. चक जो ने उनसे हिजाब हटाने को कहा. जो ने उससे कहा कि वे कार्यालय में एक तटस्थ माहौल बनाकर रखना चाहते हैं. नियोक्ता ने उनसे कहा कि वह हिजाब हटा दे, क्योंकि इस्लामी हिजाब से मरीजों को परेशानी होगी और वह अपने कार्यालय से धर्म को अलग रखना चाहते थे.

खान ने बताया कि जो ने उन्हें अल्टीमेटम दे दिया कि यदि उन्होंने हिजाब पहनकर काम किया, तो उनकी नौकरी चली जाएगी. उन्होंने बताया, 'जब मैंने कहा कि मैं अपने धर्म से समझौता नहीं करूंगी तो उन्होंने मुझे बाहर का रास्ता दिखा दिया और मैं चली आई.' जो ने कहा कि धर्म के सार्वजनिक प्रदर्शन की उनके कारेाबार में अनुमति नहीं है, क्योंकि वह इसे तटस्थ रखना चाहते हैं. यदि उनके कर्मचारी टोपी पहनना चाहते हैं, तो स्वच्छता कारणों से यह सर्जिकल टोपी होनी चाहिए.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement