NDTV Khabar

नेपोलियन ने लिखा था अपनी पत्नी को प्यार भरा Love Letter, अब बिका 4 करोड़ में, जानें क्या था ऐसा स्पेशल

फ्रांस के नेपोलियन बोनापार्ट (Napoleon Bonaparte) द्वारा अपनी पत्नी जोसेफिन (Joséphine) को लिखे गये तीन प्रेम पत्र कुल 5,13,000 यूरो (575,000 अमेरिकी डॉलर) यानी करीब 4 करोड़ रुपये में नीलाम किए गए. तीनों पत्र 1796 और 1804 के बीच में लिखे गये थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नेपोलियन ने लिखा था अपनी पत्नी को प्यार भरा Love Letter, अब बिका 4 करोड़ में, जानें क्या था ऐसा स्पेशल

जोसेफिन को लिखे नेपोलियन का प्रेम पत्र 5,00,000 यूरो में नीलाम 

पेरिस:

फ्रांस के नेपोलियन बोनापार्ट (Napoleon Bonaparte) द्वारा अपनी पत्नी जोसेफिन (Joséphine) को लिखे गये तीन प्रेम पत्र कुल 5,13,000 यूरो (575,000 अमेरिकी डॉलर) यानी करीब 4 करोड़ रुपये में नीलाम किए गए. तीनों पत्र 1796 और 1804 के बीच में लिखे गये थे. ड्रोउट नीलामी घर ने यह जानकारी दी है. 

1796 में इटली अभियान के दौरान लिखे गये एक पत्र में फ्रांस के बोनापार्ट ने कहा, ‘‘मेरी प्यारी दोस्त आपकी ओर से हमें कोई पत्र नहीं मिला. जरूर कुछ खास चल रहा है इसलिए आप अपने पति को भूल गई हैं. हालांकि, काम और बेहद थकावट के बीच में केवल और केवल आपकी याद आती है.''

पोते को पढ़ाते-पढ़ाते करोड़पति बन गईं दादी, किताब के अंदर से मिला 'खजाना', जानिए क्या है मामला

फ्रेंच एडर और एगुट्स हाउसों की ओर से ऐतिहासिक थीम पर आधारित नीलामी में एक दुलर्भ इनिग्मा एन्क्रिप्शन मशीन को भी शामिल किया गया था, जिसका इस्तेमाल नाजी जर्मनी ने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान किया था, इसकी नीलामी 48,100 यूरो में हुई.


घर का सामान लेने मार्केट पहुंची महिला, भूल गई पर्स, तो PM ने यूं भरा पूरा शॉपिंग बिल

बता दें, नेपोलियन को इटली का राजा कहा जाता है. इतिहास में नेपोलियन बोनापार्ट का नाम विश्व के सबसे महान सेनापतियों में गिना जाता है. उसने एक फ्रांस में एक नई विधि संहिता लागू की जिसे नेपोलियन की संहिता कहा जाता है. 

टिप्पणियां

VIDEO: प्रेम करना आसान हो गया है?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement