NDTV Khabar

फेसबुक पर मोदी के ढाई करोड़ प्रशंसक, ट्विटर पर फालोअर्स की संख्या 80 लाख के पार

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फेसबुक पर मोदी के ढाई करोड़ प्रशंसक, ट्विटर पर फालोअर्स की संख्या 80 लाख के पार

पीएम नरेंद्र मोदी की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली:

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फॉलोअर्स की संख्या में पांच माह में 70 लाख का इजाफा हुआ है और वह इस साइट पर दुनिया के दूसरे सबसे लोकप्रिय नेता हो गए हैं।

वहीं ट्विटर पर प्रधानमंत्री के फॉलोअर्स की संख्या 80 लाख से अधिक हो गई है। इस साइट पर लोकप्रियता के मामले में अब मोदी सिर्फ दो व्यक्तियों अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा व पोप से ही पीछे हैं।

सोशल मीडिया का सक्रियता से इस्तेमाल करने वाले मोदी के फेसबुक पर प्रशंसकों की संख्या में पांच माह में ही 70 लाख का इजाफा हुआ है और यह संख्या 2.5 करोड़ से अधिक हो गई है। वह फेसबुक पर प्रशंसकों की संख्या के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से ही पीछे हैं। ओबामा के प्रशंसकों की संख्या 4.36 करोड़ है। इसी तरह माइक्रोब्लागिंग साइट ट्विटर पर लोकप्रियता के मामले में मोदी तीसरे नंबर पर हैं।

उनसे आगे सिर्फ ओबामा व पोप हैं। जुलाई में फेसबुक पर मोदी के दोस्तों की संख्या 1.8 करोड़ थी, जबकि ट्विटर पर उनको 50.9 लाख लोग फॉलो कर रहे थे।

ट्विटर पर लोकप्रियता के मामले में ओबामा 4.3 करोड़ फॉलोअर्स के साथ सबसे आगे हैं। उनके बाद पोप फ्रांसिस का नंबर आता है, जिनके फॉलोअर्स की संख्या 1.4 करोड़ है।

ट्विटर ने बयान में कहा कि मई में लोकसभा चुनाव में जीत के बाद से मोदी के फालोअर्स की संख्या दोगुनी हो गई है। उनका चुनावी जीत पर किया गया ट्विट भारत में सबसे अधिक बार दोबारा ट्विट किया जाने वाला रहा। इसे 70,586 बार फिर ट्विट किया गया।

बयान में कहा गया है कि मोदी सोशल मीडिया पर नवोन्मेषण में आगे हैं। वह दुनिया के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो अपनी विदेश यात्राओं के दौरान ट्विटर मिरर साथ लेकर जाते हैं। फेसबुक पर उनके आईएनएस विक्रमादित्य पोस्ट को 8.22 लाख लाइक मिले। वहीं स्वतंत्रता दिवस पर उनके पोस्ट को 7.72 लाख लोगों ने लाइक किया। वहीं जी-20 नेताओं के साथ बैठक पर उनके पोस्ट को 4.47 लाख व उनकी मार्क जुकरबर्ग के साथ बैठक के पोस्ट को 6.19 लाख लाइक मिले थे।

अपनी ऑस्ट्रेलिया यात्रा के दौरान मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टोनी एबट के साथ टूल का इस्तेमाल करते हुए ट्विट किया था।

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement