NDTV Khabar

नरेंद्र मोदी खाएंगे शाकाहारी, नवाज शरीफ की पसंद हलाल गोश्त

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नरेंद्र मोदी खाएंगे शाकाहारी, नवाज शरीफ की पसंद हलाल गोश्त

पीएम मोदी से मिलते नवाज शरीफ (फाइल फोटो)

काठमांडो:

दक्षेस शिखर सम्मेलन में भाग लेने काठमांडो आए सदस्य देशों के नेताओं की प्राथमिकताओं के साथ ही खाने का जायका और पसंद भी एकदम अलग है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जहां कम तेल वाला सादा शाकाहारी भोजन परोसा गया वहीं उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ का दस्तरखान हलाल गोश्त से सजाया गया।

होटल क्राउन प्लाजा काठमांडो-सोलटी ने आगंतुक नेताओं के स्वाद और पसंद का विशेष खयाल रखा है। दो दिन तक चलने वाले दक्षेस शिखर सम्मेलन के दौरान इस होटल में शरीफ और मोदी समेत अन्य दक्षेस देशों के नेता ठहरे हुए हैं।

नेताओं के लिए उनकी पसंद के व्यंजन तैयार करने वाले होटल के एक कर्मचारी ने कहा, ‘‘मोदी कम तेल और कम मसाले वाले शाकाहारी भोजन का जायका ले रहे हैं, जबकि शरीफ के लिए हलाल गोश्त से विभिन्न व्यंजन तैयार किए गए हैं।’’

मोदी के दोपहर के भोजन में जीरा चावल के साथ दाल और तवा रोटी तथा वेज सूप के अलावा दो तरह की सब्जियां परोसी गईं। उन्होंने सादा दही और मसाला छाछ भी अपने भोजन के साथ लिया।

होटल के कर्मचारी ने बताया, ‘‘हमसे कहा गया था कि कम तेल, कम मसाले और कम पनीर का इस्तेमाल करते हुए व्यंजन बनाए जाएं।’’

रात के खाने में प्रधानमंत्री मोदी खिचड़ी के साथ गुजराती करी, दाल और रोटी जबकि मीठे में मिले जुले फल खाना पसंद करते हैं। नाश्ते में वह मिले जुले फल, उत्तपम या इडली और डाइजेस्टिव बिस्कुट के साथ चाय लेते हैं।

उधर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शरीफ की बात करें तो उनके लिए हलाल मीट के व्यंजन तैयार किए जा रहे हैं। वह विशेष पाकिस्तानी अंदाज में तैयार मछली भी खाना पसंद करते हैं और ऑर्गेनिक चिकन या मटन दोपहर और रात के भोजन में लेते हैं। मीठे में उन्हें केसर वाली खीर पसंद है।

मोदी को होटल के मुख्य बिल्डिंग में एक्जीक्यूटिव सूट दिया गया है, जबकि शरीफ होटल के परिसर में अलग से बने रियल सूट में दक्षेस देशों के अन्य गणमान्य अतिथियों के साथ ठहरे हुए हैं।

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement