किसी निजी फर्म के पहले मानव युक्त अंतरिक्ष मिशन के लिए रवाना हुआ स्पेसएक्स का रॉकेट

आखिरकार स्पेसएक्स (SpaceX) के पहले ऐतिहासिक कॉमर्शियल रॉकेट को लेकर चालक दल मिशन पर रवाना हो गया 

किसी निजी फर्म के पहले मानव युक्त अंतरिक्ष मिशन के लिए रवाना हुआ स्पेसएक्स का रॉकेट

SpaceX फाल्कन 9 रॉकेट NASA के दोनों दिग्गज अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर अंतरिक्ष स्टेशन रवाना हुआ.

संयुक्त राष्ट्र:

स्पेसएक्स (SpaceX) ने शनिवार को दो वरिष्ठ नासा (NASA) अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में भेज दिया. हालांकि मिशन के लाॉन्च होने से पहले मौसम की अनिश्चितता के हालात बने रहे, लेकिन आखिरकार इस पहले ऐतिहासिक कॉमर्शियल रॉकेट को लेकर चालक दल मिशन पर रवाना हो गया. 

स्पेसएक्स के दो-चरण वाले फाल्कन 9 रॉकेट को फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से दोपहर बाद 3:22 बजे (1922 जीएमटी) पर छोड़ा गया. अंतरिक्ष यात्रियों रॉबर्ट बेहानकेन और डगलस हर्ले को क्रू ड्रैगन कैप्सूल में उतारा गया. 

स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट (Falcon 9 rocket) नासा के दोनों दिग्गज अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर प्राइवेट फर्म की इस ऐतिहासिक पहली अंतरिक्ष यात्रा पर शनिवार को रवाना हो गया.  

दो स्टेज वाला स्पेसएक्स रॉकेट अंतरिक्ष यात्रियों रॉबर्ट बेहानकेन और डगलस हर्ले को लेकर जब रवाना हुआ तो उसने नारंगी रंग की ज्वाला और धुंआ छोड़ा. फ्लोरिडा कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च पेड 39ए से यह रॉकेट रवाना हुआ. अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए यह रॉकेट 19 घंटे यात्रा करेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सन 2011 में अंतरिक्ष शटल कार्यक्रम खत्म होने के बाद से अमेरिका की धरती से इस पहली क्रू फ्लाइट की रवानगी वास्तव को बुधवार निर्धारित की गई थी, लेकिन मौसम अनुकूल न होने के कारण इसमें देरी हुई. इसके बाद लॉन्चिंग का समय शनिवार को दोपहर 3:22 बजे (1922 GMT) लॉन्चिंग से पहले तक अनिश्चित ही बना रहा.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प लॉन्च देखने के लिए एयर फोर्स वन से उड़ान भरकर फ्लोरिडा पहुंचे.  उन्होंने इसे "बहुत कुछ खास" बताया. ट्रम्प ने कहा "असली प्रतिभा, वास्तविक बुद्धिमान, कोई भी हमारी तरह नहीं करता है."