NDTV Khabar

नासा ने स्टीफन हॉकिंन के निधन पर कहा- 'स्टीफन हॉकिंग लंबे समय तक मित्र रहे'

नासा के प्रशासक रॉबर्ट लाइटफुट ने एक बयान में कहा कि दुनिया ने एक असाधारण शख्स को खो दिया है, जिसके प्रभाव को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नासा ने स्टीफन हॉकिंन के निधन पर कहा- 'स्टीफन हॉकिंग लंबे समय तक मित्र रहे'

स्टीफन हॉकिंग की फाइल फोटो

नई दिल्ली : स्टीफन हॉकिंग के निधन पर नासा ने विशेष प्रतिक्रिया दी. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग नासा के दीर्घकालिक मित्र रहे और वह एक शानदार ब्रह्माण्ड विज्ञानी थे. साथ ही वह दुनिया भर की पीढ़ियों के लिए प्रेरणा भी थे. गौरतलब है कि हॉकिंग का बुधवार को निधन हो गया था. वह 76 वर्ष के थे. नासा के प्रशासक रॉबर्ट लाइटफुट ने एक बयान में कहा कि दुनिया ने एक असाधारण शख्स को खो दिया है, जिसके प्रभाव को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: स्टीफन हॉकिंग के निधन पर बॉलीवुड हस्तियों ने कुछ यूं जताया शोक, देखें Tweets

नासा के दीर्घकालिक मित्र स्टीफन एक उत्साही संप्रेषक थे जो सभी के साथ अपनी खोज के उत्साह को साझा करना चाहते थे. नासा के साथ हॉकिंग का संबंध सालों तक चला. 2007 में हॉकिंग ने नासा के केनेडी स्पेसफ्लाइट सेंटर से माइक्रोग्रैविटी (शून्य या अल्प गुरुत्वाकर्षण की स्थिति) में अपनी पहली उड़ान ली. 21 अप्रैल 2008 को हॉकिंग और उनकी बेटी लूसी ने नासा की 50वीं वर्षगांठ पर एक व्याख्यान दिया था.

टिप्पणियां
VIDEO: अमेरिका में पीएम मोदी.


नासा के विज्ञान मिशन निदेशालय के सहायक प्रशासक थॉमस जुबुचन ने वाशिंगटन स्थित नासा मुख्यालय में कहा कि दुनिया ने अपने समय के सबसे प्रमुख ब्रह्माण्डविद् और खगोल भौतिकीविदों में से एक को खो दिया है लेकिन काम और सपना हमेशा रहेगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement