NDTV Khabar

NASA तैयार कर रहा है शौचालय युक्त स्पेससूट, 6 दिनों तक करेगा काम

अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के वैज्ञानिक एक ऐसे स्पेससूट का विकास कर रहे हैं, जो शौचालय तंत्र से लैस है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
NASA तैयार कर रहा है शौचालय युक्त स्पेससूट, 6 दिनों तक करेगा काम

प्रतीकात्मक तस्वीर

वाशिंगटन:

अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के वैज्ञानिक एक ऐसे स्पेससूट का विकास कर रहे हैं, जो शौचालय तंत्र से लैस है. अंतरिक्ष यात्री आपात स्थितियों में छह दिन तक इस तरह का अपना स्पेससूट पहने रह सकते हैं. नासा के ओरियन अंतरिक्षयान में सवार होने वाले अंतरिक्षयात्री ‘ओरियन क्रू सर्वाइवल सिस्टम्स सूट्स’ (ओसीएसएसएस) पहनेंगे. 

यह भी पढ़ें - अंतरिक्ष एजेंसी नासा के हब्बल टेलिस्कोप ने कैद की नेपच्यून की रहस्यमयी आंधी की तस्वीरें

यह यान इंसानों को पृथ्वी की निचली कक्षा से ऊपर ले जाएगा. जहां ओरियन यान में शौचालय होगा, नासा आपात स्थितियों को ध्यान में रखते हुए इस तरह के सूट पर काम कर रही है. यह आपात स्थिति ओरियन यान में दबाव कम होने से जुड़ा है. नासा चाहता है कि अंतरिक्षयात्री छह दिन तक इन सूटों की मदद से आपात स्थिति में काम चला सके.

मौजूदा स्पेससूटों में डायपर लगे होते हैं लेकिन एक बार में अंतरिक्षयात्री उन्हें 10 घंटे से ज्यादा समय तक पहने नहीं रह सकते. स्पेससूट उतारने के बाद अंतरिक्षयात्री यान में मौजूद शौचालयों का इस्तेमाल करते हैं.


टिप्पणियां

VIDEO: डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम को नासा का सम्मान

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement