NASA ने Coronavirus के मरीजों के लिए बनाया खास वेंटिलेटर, ट्रेडिशनल वेंटिलेटरों की कमी से जूझ रही है पूरी दुनिया

अमेरिका की अन्तरिक्ष एजेंसी नासा के इंजीनियरों ने कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए विशेष वेंटिलेटर विकसित किया है जिसका आसानी से निर्माण किया जा सकता है.

NASA ने Coronavirus के मरीजों के लिए बनाया खास वेंटिलेटर, ट्रेडिशनल वेंटिलेटरों की कमी से जूझ रही है पूरी दुनिया

NASA ने Coronavirus महामारी के मद्देनजर खास तरीके का वेंटिलेटर विकसित किया

वाशिंगटन:

अमेरिका की अन्तरिक्ष एजेंसी नासा के इंजीनियरों ने कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए विशेष वेंटिलेटर विकसित किया है जिसका आसानी से निर्माण किया जा सकता है. नासा ने इसे ‘वाइटल' (वेन्टिलेटर इंटरवेन्शन टेक्नोलॉजी एक्सेसिबल लोकली) नाम दिया है जो उच्च दबाव वाला है. एजेंसी ने कहा कि यह उपकरण इसी हफ्ते न्यूयॉर्क के इकैन स्कूल ऑफ मेडिसिन में क्लीनिकल परीक्षण में कामयाब रहा. इस संस्थान को कोरोना वायरस संबंध्र शोध के लिए केंद्र बनाया गया है. नासा का कहना है कि नए उपकरण को ऐसे कोरोना वायरस मरीजों के लिए डिजायन किया गया है जिनमें रोग के कुछ लक्षण होते हैं. कोरोना वायरस के गंभीर मरीजों के लिए पारंपरिक वेंटिलेटरों की सीमित आपूर्ति को देखते हुए नए उपकरण को तैयार किया गया है. 

नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (जेपीएल) के निदेशक माइकल वाटकिंस ने कहा, "हमें अंतरिक्ष यानों के संबंध में विशेषज्ञता हासिल है, न कि चिकित्सा-उपकरण निर्माण में."उन्होंने कहा ‘‘ लेकिन उत्कृष्ट इंजीनियरिंग, कठोर परीक्षण आदि हमारी कुछ विशेषताएं हैं. जब जेपीएल के लोगों ने महसूस किया कि चिकित्सा समुदाय और आम लोगों की मदद के लिए कुछ किया जाना चाहिए तो उन्हें लगा कि अपनी प्रतिभा और विशेषज्ञता को साझा करना उनका कर्तव्य है.''

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि नासा अब आपातकालीन उपयोग के लिए इस उपकरण को त्वरित मंजूरी दिलाने पर जोर देगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com