NASA के पर्सिवियरेंस रोवर ने भेजी मंगल से पहली ऑडियो क्लिप, लैंडिंग का VIDEO भी जारी, देखें...

नासा की ओर से जारी हाई डेफिनेशन वीडियो में, पर्सिवियरेंस रोवर एक लाल और सफेद रंग के पैराशूट के सहारे सतह पर उतरते हुए दिखाई दे रहा है.

NASA के पर्सिवियरेंस रोवर ने भेजी मंगल से पहली ऑडियो क्लिप, लैंडिंग का VIDEO भी जारी, देखें...

नासा ने मंगल पर लैंडिंग का रोवर का पहला वीडियो किया जारी

वाशिंगटन:

अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने सोमवार को मंगल ग्रह से पहला आडियो जारी किया. यह ऑडियो नासा के पर्सिवियरेंस रोवर (Perseverance Rover) द्वारा लिया गया है, जिसमें हवाओं की आवाज रिकॉर्ड हुई है.  इसके अलावा नासा ने लाल ग्रह (मंगल) पर रोवर्स की लैंडिंग का पहला वीडियो भी जारी किया है.  अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया कि रोवर की मंगल ग्रह की सतह पर लैंडिंग के दौरान माइक्रोफोन काम नहीं कर रहा था. हालांकि, रोवर के मंगल पर उतरने के साथ ही माइक्रोफोन ऑडियो कैप्चर करने लगा. 

पर्सिवियरेंस के कैमरा और माइक्रोफोन सिस्टम के लीड इंजीनियर डेव ग्रुएल ने कहा, "10 सेकंड के ऑडियो में आप जो आवाज सुन रहे हैं दरअसल वह हवा का झोंका है, जिसे मंगल ग्रह की सतह पर माइक्रोफोन द्वारा रिकॉर्ड किया गया और पृथ्वी पर हमें भेजा गया है." 

नासा की ओर से जारी हाई डेफिनेशन वीडियो में, पर्सिवियरेंस रोवर एक लाल और सफेद रंग के पैराशूट के सहारे सतह पर उतरते हुए दिखाई दे रहा है. यह वीडियो 3 मिनट 25 सेकंड का है. इस वीडियो में धूल के अंबार के बीच रोवर को सतह पर लैंड करते हुए दिखाया गया है. 

नासा के जेट प्रोपल्सन लेबोरेटरी के निदेशक माइकल वाटकिंस ने कहा, "यह पहली बार है जब हमने मार्स पर लैंडिंग जैसे किसी इवेंट को कैप्चर करने में सक्षम हुए हों." उन्होंने कहा कि ये वाकई में कमाल का वीडियो है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com