NDTV Khabar

अंतरिक्ष में मिर्च उगाएगा NASA, एस्ट्रोनॉट्स बोले - हमें चाहिए तीखा खाना

नासा (NASA) अंतरिक्ष में स्पेस लैटस (Lettuce) और स्पेस कैबेज (Cabbage) उगा चुका है. अब वह पहला फल उगाने जा रहे हैं. इसके लिए वैज्ञानिक रिसर्च कर रहे हैं कि कैसे पृथ्वी से दूर फलों और बाकि सब्जियों को उगाया जाए. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अंतरिक्ष में मिर्च उगाएगा NASA, एस्ट्रोनॉट्स बोले - हमें चाहिए तीखा खाना

नासा स्पेस में उगाएगा मिर्च

वॉशिंगटन:

अपोलो 11 मिशन को आज (19 जुलाई, 2019) को 50 साल पूरे हो गए. आज ही के दिन नील आर्मस्ट्रॉन्ग (Neil Armstrong), माइकल कॉलिन्स (Michael Collins) और एडविन 'बज़' एल्ड्रिन (Edwin "Buzz" Aldrin) चांद पर पहुंचे थे. इसी मिशन में ही नील आर्मस्ट्रॉन्ग चांद पर कदम रखने वाले पहले व्यक्ति बने थे. इन तीनों एस्ट्रोनॉट्स को आज भी दुनिया गर्व से याद करती है. लेकिन जिस तरह ये मिशन आसान नहीं था, उसी तरह एस्ट्रोनॉट बनना भी आसान नहीं. खाने से लेकर रहने तक, हर चीज़ अंतरिक्ष यात्री को बदलनी पड़ती है.

अपने काम के लिए कुछ भी बदल लें, लेकिन खाने के स्वाद को जबान से कैसे हटाएं! चटपटा, लजीज़ और मसालेदार खाना देखकर मुंह में सबके पानी आ ही जाता है, एस्ट्रोनॉट्स के भी.

Google Doodle: चांद पर कैसे पहुंचे नील आर्मस्ट्रॉन्ग, 5 मिनट के इस वीडियो में देखें Apollo 11 का पूरा सफर


जी हां, कई-कई दिन स्पेस में बिताने वाले एस्ट्रोनॉट्स को भी अंतरिक्ष में अब चटपटा खाना खाना है. इसके लिए नासा (NASA) अब स्पेस में मिर्च उगाने वाला है. 

क्योंकि बहुत सारे अंतरिक्ष यात्रियों ने मांग की है कि उन्हें तीखा मसालेदार खाना चाहिए. इसलिए NASA अब स्पेस में एस्पानोला चिली पेपर (Espanola chilli pepper) का पौधा उगाएगा.

Video में देखें दुनिया का सबसे महंगा सांप, जितने में खरीद सकते हैं बंगला

न्यूज़ 18 के मुताबिक नासा (NASA) स्पेस में पहला फल उगाने जा रहा है. क्योंकि अंतरिक्ष यात्रियों की मांग है कि उन्हें स्पाइसी और मसालेदार खाना चाहिए.  

इससे पहले नासा (NASA) अंतरिक्ष में स्पेस लैटस (Lettuce) और स्पेस कैबेज (Cabbage) उगा चुका है. अब वह पहला फल उगाने जा रहे हैं. इसके लिए वैज्ञानिक रिसर्च कर रहे हैं कि कैसे पृथ्वी से दूर फलों और बाकि सब्जियों को उगाया जाए. 

टिप्पणियां

VIDEO: भारत के 'मिशन शक्ति' को NASA ने बताया 'भयंकर'



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement