NDTV Khabar

चंद्रमा पर नई खोज के लिए चीन के साथ मिलकर काम करेगा NASA

चंद्रमा पर नयी खोज के लिए नासा चीन की अंतरिक्ष एजेंसी के साथ मिलकर काम करने की तैयारी में है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चंद्रमा पर नई खोज के लिए चीन के साथ मिलकर काम करेगा NASA

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. चीन के साथ मिलकर काम करेगा नासा
  2. चंद्रमा पर नई खोज के लिए मिलकर करेगा काम
  3. चीन का यान इसी महीने चंद्रमा की सतह पर उतरा है
वॉशिंगटन:

चंद्रमा पर नयी खोज के लिए नासा चीन की अंतरिक्ष एजेंसी के साथ मिलकर काम करने की तैयारी में है. अभियान से चंद्रमा पर इंसानों की बस्ती बसाने तथा बाह्य अंतरिक्ष के सुदूर के क्षेत्रों के अन्वेषण के लिये भविष्य के मिशन की तैयारी के प्रयासों को और गति मिलेगी. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने पिछले महीने चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) से यान चांग-4 से भेजे जाने वाले डाटा को खंगालने की संभावना पर चर्चा की. चीन का यह यान इसी महीने चंद्रमा की सतह पर उतरा है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि नासा चंद्रमा पर वापसी के लिए अपनी योजना पर कार्य कर रहा है. इस मकसद से व्यावसायिक और अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ तालमेल करना महत्वपूर्ण होगा. 

NASA 2019 Calender: कलैंडर में छाए भारतीय बच्चे, अंतरिक्ष में सब्जी उगाने का दिया IDEA


एजेंसी के मुताबिक, यह दृष्टिकोण सौर तंत्र के बाहर इंसानी गतिविधियों को विस्तार देने में मदद करेगा. धरती के लिए नयी जानकारी के साथ ही यह नये अवसर का भी मौका होगा. नासा अगले साल चंद्र अभियान के लिए एक रोबोटिक मिशन को अंजाम देगा. इसमें चंद्रमा पर संसाधनों के बारे में अध्ययन और इंसानों की लगातार मौजूदगी के लिए सतह को तैयार करने के साथ ही वहां पर उपलब्ध ऑक्सीजन और भविष्य के यानों के लिए हाइड्रोजन का इस्तेमाल करना शामिल है. 

टिप्पणियां

नासा के इनसाइट लैंडर ने कर दिया कमाल, मंगल ग्रह पर पहली बार किया यह काम

नासा का कहना है कि चंद्रमा की सतह महत्वपूर्ण पड़ाव तथा प्रौद्योगिकी के परीक्षण के लिए अहम स्थान का भी काम कर सकती है, जहां से भविष्य में मंगल और बाह्य अंतरिक्ष के सुदूर क्षेत्रों में इंसानों को भेजने की तैयारी की जाएगी. अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि प्रशासन और अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के मार्गदर्शन के तहत नासा का चीन के साथ सहयोग पारदर्शी, पारस्परिक और आपसी फायदे का है.
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement