NDTV Khabar

सूरज से निकलने वाली ऊर्जा का अध्ययन करेगा नासा

नासा का कहना है कि आईएसएस में लगाया गया टोटल एंड स्पेक्ट्रल सोलर इर्रेडिएंस सेंसर (टीएसआईएस-1) पूरी तरह काम कर रहा है और आंकड़े एकत्र कर रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सूरज से निकलने वाली ऊर्जा का अध्ययन करेगा नासा

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

वाशिंगटन:

नासा ने हमारे सौर मंडल में सूर्य से निकलने वाली प्रकाश ऊर्जा की मात्रा का पता लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर नया और आधुनिक उपकरण लगाया है. नासा का कहना है कि आईएसएस में लगाया गया टोटल एंड स्पेक्ट्रल सोलर इर्रेडिएंस सेंसर (टीएसआईएस-1) पूरी तरह काम कर रहा है और आंकड़े एकत्र कर रहा है. नासा के गोड्डार्ड स्पेस फ्लाईट सेन्टर में टीएसअईएस-1 के परियोजना वैज्ञानिक डोंग वू का कहना है, टीएसआईएस-1 विस्तृत आंकड़े एकत्र करेगा जो हमें धरती के विकिरण पर सूर्य के प्रभाव, ओजोन परत, पर्यावरणीय चक्रण, परिस्थितिकी और पृथ्वी की प्रणाली तथा जलवायु परिर्वतन पर पड़ने वाले प्रभावों को समझने में मदद कर सकेगा.

वू ने कहा कि इसके सेंसर से मिलने वाले आंकड़े हमें पृथ्वी को ऊर्जा देने वाले प्राथमिक स्रोत को बेहतर तरीके से समझने में मदद करेंगे और ऐसी सूचनाएं देंगे जिनसे पृथ्वी की जलवायु का अध्ययन करने वाले मॉडलों में सुधार किया जा सकेगा. इस उपकरण को 15 दिसंबर, 2017 को फ्लोरिडा के केप केनेवरल एयर फोर्स स्टेशन से स्पेस एक्स फाल्कन 9 रॉकेट से रवाना किया गया था.


टिप्पणियां

VIDEO: ब्रह्मांड की सबसे ठंडी जगह बनाने में जुटे वैज्ञानिक...

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement