यह ख़बर 07 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

नील आर्मस्ट्रांग को समुद्र में दफनाया जाएगा : परिवार

नील आर्मस्ट्रांग को समुद्र में दफनाया जाएगा : परिवार

खास बातें

  • चंद्रमा पर कदम रखने वाले पहले व्यक्ति नील आर्मस्ट्रांग को समुद्र में दफनाया जाएगा। अमेरिकी राजधानी में 13 सितंबर को सार्वजनिक श्रद्धांजलि कार्यक्रम के बाद उन्हें दफनाया जाएगा।
शिकागो:

चंद्रमा पर कदम रखने वाले पहले व्यक्ति नील आर्मस्ट्रांग को समुद्र में दफनाया जाएगा। उनके परिवार के एक प्रवक्ता रिक मिलर ने बताया कि मुझे लगता है कि यह एक निजी कार्यक्रम होगा, हालांकि उन्होंने इसके बारे में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी।

अमेरिकी राजधानी में 13 सितंबर को सार्वजनिक श्रद्धांजलि कार्यक्रम के बाद उन्हें दफनाया जाएगा। आर्मस्ट्रांग के सम्मान में वाशिंगटन नेशनल कैथ्रेडल में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में नासा प्रमुख चार्ल्स बोलडेन, वर्तमान और पूर्व अंतरिक्ष यात्रियों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के उपस्थित रहने की संभावना है।

नील आर्मस्ट्रांग का 82 साल की उम्र में गत 25 अगस्त को निधन हो गया था। हृदय की सर्जरी से पैदा हुई समस्या के कारण आर्मस्ट्रांग का निधन हो गया था। ग्रामीण ओहायो में अपना बचपन बिताने वाले आर्मस्ट्रांग ने अमेरिकी अंतरिक्ष कार्यक्रम में शामिल होने से पहले अमेरिकी नौसेना के लिए अपनी सेवा दी थी।

अपोलो 11 के कमांडर ने 20 जुलाई 1969 को उस समय इतिहास में अपना नाम दर्ज कर लिया जब उन्होंने पहली बार चंद्रमा पर कदम रखा और चहल-कदमी की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com