नेपाल भूकंप : 300 से अधिक लापता नागरिकों को ढूंढने में जुटा ऑस्ट्रेलिया

नेपाल भूकंप : 300 से अधिक लापता नागरिकों को ढूंढने में जुटा ऑस्ट्रेलिया

फाइल फोटो

केनबरा:

नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप के बाद से नेपाल यात्रा पर गए 300 से अधिक आस्ट्रेलियाई नागरिक लापता हैं। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।
 
समाचार-पत्र 'कैनबरा टाइम्स' की रपट के मुताबिक, विदेश एवं व्यापार मंत्रालय ने नेपाल की यात्रा पर गए 549 पंजीकृत आस्ट्रेलियाई नागरिकों में 200 से अधिक नगारिकों से संपर्क कर लिया है, लेकिन इस चुनौतीपूर्ण स्थिति में अन्य लोगों से संपर्क नहीं हो पा रहा है।
 
लापता लोगों में ढाका में पानी और स्वच्छता के लिए वर्ल्ड विजन के साथ काम करने वाले सिडनी के 26 वर्षीय जेम्स ब्रिंसन भी शामिल हैं।
 
रेडक्रॉस की 'फैमिली लिंक्स' वेबसाइट पर बताया गया कि आखिरी बार जेम्स से 20 अप्रैल को बात हुई थी, तब वह भारतीय राज्य सिक्किम में थे, जहां भूकंप के बाद भूस्खलन हुए हैं।
 
अन्य लापता आस्ट्रेलियाई लोगों में एडिलेड के 20 वर्षीय जेचेरी शेरीडन शामिल हैं, जिन्होंने 11 अप्रैल को एवरेस्ट के पास से अखिरी बार अपने परिवार से संपर्क किया था। भारत में स्वयंसेवा करने के बाद एक दोस्त के साथ अन्नपूर्णा परिपथ की यात्रा पर निकलीं चैट्सवुड निवासी 25 वर्षीया इसाबेल बौडिश भी लापता हैं।
 
आस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जूली बिशप ने सोमवार को बताया कि आस्ट्रेलिया भूकंप प्रभावित नेपाल को 30 लाख डॉलर की मदद करेगा, साथ ही लापता आस्ट्रेलियाई नागरिकों को खोजने का भरोसा भी जताया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com