NDTV Khabar

नेपाल में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 91 हुई, चीन ने की आर्थिक मदद की घोषणा

नेपाल में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 91 हो गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नेपाल में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 91 हुई, चीन ने की आर्थिक मदद की घोषणा
काठमांडू:

नेपाल में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 91 हो गई है. देश में शुक्रवार से बाढ़ का प्रकोप जारी है. इससे देश के पूर्वी, मध्य एवं पश्चिमी क्षेत्र काफी प्रभावित हुए हैं. करीब 50,000 घर जलमग्न हो चुके हैं. चीन ने बाढ़ प्रभावित नेपाल को 10 लाख डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है.

प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने सोमवार को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और लोगों को आश्वस्त किया कि सरकार राहत एवं बचाव के कार्यों के साथ-साथ लोगों के पुनर्वास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी. राहत एवं बचाव कार्यों में नेपाली सेना के सात हेलीकॉप्टर, छह प्राइवेट हेलीकॉप्टर, मोटर बोटों और रबर बोटों की मदद ली जा रही है.

यह भी पढ़ें: नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन के चलते 700 पर्यटक फंसे


चीन के उप प्रधानमंत्री वांग यांग ने बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए नेपाल को 10 लाख डॉलर देने की घोषणा की है. वांग ने नेपाल-चीन उप प्रधानमंत्री स्तर की बैठक के दौरान यह घोषणा की. नेपाल के उप प्रधानमंत्री बिजय कुमार गच्छाधर के साथ उन्होंने बैठक की संयुक्त रूप से अध्यक्षता की. बैठक में एक अन्य उप प्रधानमंत्री कृष्ण बहादुर महारा सहित अन्य मंत्री भी शरीक हुए.

टिप्पणियां

VIDEO : नेपाल के पानी से बिहार में बाढ़
इस बीच, ऐतिहासिक हनुमान ढोका दरबार स्कवायर का पुनर्निर्माण मंगलवार को शुरू हो गया. दो साल पहले भूकंप से इसे काफी नुकसान पहुंचा था. चीन सरकार 15 करोड़ रुपये की लागत से इसका पुनर्निर्माण पांच साल में पूरा करेगी.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement