NDTV Khabar

नेपाल में बाढ़ के चलते 49 लोगों की मौत, 200 भारतीय पर्यटक भी हैं फंसे हुए

नेपाल के लोकप्रिय पर्यटन जिला चितवन में आई बाढ़ में फंसे करीब 600 लोगों में 200 भारतीय पर्यटक भी शामिल हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नेपाल में बाढ़ के चलते 49 लोगों की मौत, 200 भारतीय पर्यटक भी हैं फंसे हुए

नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन से 21 जिले बुरी तरह प्रभावित हुए हैं (फोटो : रॉयटर्स)

काठमांडू: भारी बारिश के चलते नेपाल के लोकप्रिय पर्यटन जिला चितवन में आई बाढ़ में फंसे करीब 600 लोगों में 200 भारतीय पर्यटक भी शामिल हैं. बाढ़ के चलते 49 लोगों की मौत हो चुकी है. नेपाल के अधिकारियों ने बताया कि पिछले तीन दिनों में भारी बारिश के चलते बाढ़ आ गई है और कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ है.

चितवन घाटी में राप्ती नदी का पानी कई होटलों में घुस गया है. मुख्य जिला अधिकारी नारायण प्रसाद भट्ट ने बताया कि राहत अभियान के लिए पड़ोसी देवघाट से चार रबर राफ्ट मांगे गए हैं. क्षेत्रीय होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुमन घिमरे ने बताया कि फंसे हुए पर्यटकों को हाथी की मदद से निकाला जा रहा है. मौसम विभाग ने कहा है कि मध्य और पश्चिमी मैदानों में और बारिश होने की आशंका है.

यह भी पढ़ें : नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन से तबाही

अधिकारियों ने बताया कि पिछले शुक्रवार से बाढ़ और भूस्खलन के चलते नेपाल में मृतकों की संख्या बढ़कर 49 हो गई है. उन्होंने बताया कि 36 लोग लापता बताए जा रहे हैं. 'हिमालयन टाइम्स' की खबर के मुताबिक बाढ़ और भूस्खलन से 21 जिले बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. चितवन घाटी में फंसे 600 पर्यटकों में करीब 200 लोग भारत से हैं.

VIDEO : भारत-नेपाल बॉर्डर के दर्जनों गांव बदहाल
35,000 से अधिक मकान जलमग्न हो गए हैं और करीब 1000 मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं. बाढ़ के चलते करीब 400 मवेशी मारे गए हैं. नेपाल सरकार की कैबिनेट ने शनिवार को एक आपात बैठक की थी. प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने जिला प्रशासनों को बचाव अभियान तेज करने को कहा है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement