NDTV Khabar

अमेरिका और रूस के बीच न्यूयॉर्क सिटी में अगले सप्ताह होगी उच्च स्तरीय वार्ता

दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने मॉस्को में पिछले महीने जिन बातों पर सहमति जताई थी, यह बैठक उस वार्ता को आगे बढ़ाएगी.

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका और रूस के बीच न्यूयॉर्क सिटी में अगले सप्ताह होगी उच्च स्तरीय वार्ता

डोनाल्‍ड ट्रंप (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. अगले सप्ताह अमेरिका और रूस में हागी उच्च स्तरीय वार्ता
  2. न्यूयार्क सिटी में होगी अमेरिका और रूस की उच्च स्तरीय वार्ता
  3. दोनो देशों के विदेश मंत्री पिछले महीने मॉस्को में एक बैठक में मिले थे
वाशिंगटन: अमेरिका और रूस के बीच उच्च स्तरीय राजनयिक वार्ता अगले सप्ताह शुरू होगी ताकि दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार किया जा सके. विदेश मंत्रालय ने कल जारी एक बयान में कहा कि राजनीतिक मामलों के अवर सचिव थॉमस शैनन सोमवार को न्यूयार्क जाएंगे जहां वह ‘‘द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा करने के लिए’’ रूस के उप विदेश मंत्री सर्गेई रयावकोव से मुलाकात करेंगे.

विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने मॉस्को में पिछले महीने जिन बातों पर सहमति जताई थी, यह बैठक उस वार्ता को आगे बढ़ाएगी. शैनन अैर रयावरोव की अध्यक्षता में कार्य समूह अमेरिका और रूस के संबंधों को आगे बढ़ाने में रकावट पैदा करने वाली उन बातों पर चर्चा करेंगे जो सीरिया एवं यूक्रेन जैसे बड़े मामलों पर सहयोग की राह में बाधक हैं. इन बातों में दोनों देशों में पुलिस एवं न्यायिक अधिकारियों द्वारा राजनयिकों एवं आम नागरिकों के साथ व्यवहार का मामला भी शामिल है.

टिलरसन ने घोषणा करते हुए कहा कि कार्य समूह ‘‘छोटे मामलों को देखेगा और संबंधों में स्थिरता के लिए प्रगति करेगा ताकि हम और गंभीर समस्याओं को सुलझा सकें.’’ रूस की सरकारी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती ने मास्को में रयावकोव के हवाले से कहा कि शैनन के साथ उनकी बैठक में अन्य बातों के अलावा ‘‘दोनों देशों के राजनयिक प्रतिनिधित्वों के सामान्य कामकाज से जुड़े प्रश्नों’’ को कवर किया जाएगा.
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement