NDTV Khabar

नोबेल कमेटी ने बॉब डिलेन से संपर्क करने की कोशिश बंद की

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नोबेल कमेटी ने बॉब डिलेन से संपर्क करने की कोशिश बंद की

अमेरिकी संगीतकार बॉब डिलेन की फाइल फोटो

खास बातें

  1. अमेरिकी संगीतकार बॉब डिलेन को साहित्य में नोबेल अवार्ड दिया गया
  2. 75 साल के डिलेन ने पुरस्कार को लेकर अब तक जवाब नहीं दिया है
  3. नोबल पुरस्कार समिति ने अब उनसे संपर्क करने की कोशिश छोड़ दी है
लंदन:

अमेरिकी संगीतकार बॉब डिलेन को साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार दिए जाने की घोषणा के कुछ दिन बाद नोबल पुरस्कार समिति ने उनसे संपर्क करने की कोशिश छोड़ दी है. 75 साल के डिलेन ने पुरस्कार को लेकर अब तक जवाब नहीं दिया है, जबकि गुरुवार को ही पुरस्कार के लिए उनके नाम की घोषणा की गई थी. उसी शाम उन्होंने लॉस वेगास में एक कंसर्ट किया था, लेकिन अपने संबोधन में बहुत कम बात की थी और पुरस्कार का जिक्र तक नहीं किया था.

द टेलीग्रॉफ की रिपोर्ट के अनुसार डेजर्ट ट्रिप फेस्टिवल के तहत उन्होंने शुक्रवार को कोआचेला में प्रस्तुति दी थी और उसके बाद प्रस्तुति देने वाले द रोलिंग स्टोंस ग्रुप ने उनकी सराहना की थी. मिक जैगर ने कहा, 'हम लोगों ने इससे पहले किसी नोबेल पुरस्कार विजेता के साथ मंच साझा नहीं किया है. डिलेन हम लोगों के वाल्ट व्हिटमैन की तरह हैं.' वहीं केथ रिचर्डस ने कहा कि उनके अनुसार डिलेन इस पुरस्कार के लिए सबसे अधिक हकदार हैं. इन सबके बावजूद डिलेन ने पुरस्कार को लेकर कोई बात नहीं की.

हर साल अक्तूबर में अवार्ड की घोषणा करने और दिसंबर में पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन करने वाली स्वीडन की अकादमी ने कहा कि उन लोगों को मिनेसोटा में जन्मे गायक की ओर से कोई जवाब नहीं मिला है. अकादमी की स्थायी सचिव सारा डेनीस ने कहा, 'अभी हम लोग कुछ नहीं कर रहे. मैंने उनके करीबी सहयोगियों को फोन किया और मेल भेजे और उनके तरफ से बहुत अच्छे जवाब मिले हैं. अभी के लिए निश्चित तौर पर इतना काफी है.'


टिप्पणियां

डेनीस ने कहा कि उन लोगों को यह नहीं मालूम है कि डिलेन 10 दिसंबर को विजेताओं को सम्मानित करने के लिए आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे या नहीं, लेकिन ये पुरस्कार उनका है और इसको लेकर वह (डेनीस) चिंतित नहीं हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement