NDTV Khabar

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भारतीय मूल के लेखक वी एस नायपॉल का निधन, पत्नी ने ऐसे किया याद
पढ़ें | Read IN

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भारतीय मूल के विख्यात लेखक वी एस नायपॉल का निधन हो गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भारतीय मूल के लेखक वी एस नायपॉल का निधन, पत्नी ने ऐसे किया याद

वी एस नायपॉल (VS Naipaul) 85 साल के थे.

खास बातें

  1. वी एस नायपॉल का निधन हो गया, वह 85 वर्ष के थे
  2. भारतीय मूल के लेखक को मिला था नोबेल पुरस्कार
  3. तमाम लेखकों ने निधन पर दी श्रद्धांजलि
नई दिल्ली : नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भारतीय मूल के विख्यात लेखक वी एस नायपॉल (VS Naipaul) का निधन हो गया. वह 85 वर्ष के थे. नायपॉल के परिवार ने शनिवार को उनके निधन की घोषणा की. उनकी पत्नी ने एक बयान में कहा, ‘‘उनकी सभी उपलब्धियां महान हैं और उन्होंने अपनी अंतिम सांस अपने प्रियजनों के बीच ली. उनका जीवन अद्भुत रचनात्मकताओं एवं प्रयासों से भरा था’’. आपको बता दें कि वी एस नायपॉल (naipaul) का पूरा नाम विद्याधर सूरजप्रसाद नायपॉल था. उन्हें 1971 में बुकर प्राइज और 2001 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. नायपॉल का जन्म 1932 में त्रिनिदाद में हुआ था. नायपॉल की पहली किताब 'द मिस्टिक मैसर' 1951 में प्रकाशित हुई थी. 'ए बेंड इन द रिवर' और 'अ हाउस फॉर मिस्टर बिस्वास' उनकी दुनिया भर में चर्चित कृतियां हैं. 
 
hvv6vsk
वी एस नायपॉल की पुस्तक 'अ हाउस फॉर मिस्टर बिस्वास' दुनिया भर में चर्चित है.

टिप्पणियां
आपको बता दें कि वी एस नायपॉल के पूर्वज 1880 में ट्रिनिडाड में बस गए थे. नायपॉल के पिता सीप्रसाद त्रिनिदाद गॉर्जियन में रिपोर्टर और फिक्शन लेखक थे. कहा जाता है कि वी एस नायपॉल के अंदर पढ़ने-लिखने का शौक पिता को देखकर ही आया. नायपॉल की शिक्षा-दीक्षा इंग्‍लैंड में हुई और वे इंग्‍लैंड में ही रहते थे. उन्‍होंने दुनिया के अनेक देशों की कई यात्राएं की. कई पुस्‍तकें, यात्रा-वृतांत और निबंध लिखे हैं, जिनसे उन्‍हें ख्‍याति मिली और उनकी गिनती दुनिया के टॉप लेखकों में होती थी. वी एस नायपॉल कई बार विवादों में भी रहे. 

यह भी पढ़ें : V.S. Naipaul: पाकिस्तानी पत्रकार से वी एस नायपॉल ने की थी दूसरी शादी, जानिए उनके जीवन से जुड़ी 10 बातें

VIDEO: उपन्यासकार सुरेंद्र मोहन पाठक से NDTV की खास मुलाकात



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement