इजराइल और अरब देशों के बीच संबंध सामान्य बनाने से क्षेत्रीय सहयोग बढ़ सकता है: भारत

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमुर्ति ने सुरक्षा परिषद में ''द सिचुएशन इन द मिडल ईस्ट, इनक्लूडिंग फिलीस्तीन क्वेश्चन'' विषय पर खुली बहस में टिप्पणी की

इजराइल और अरब देशों के बीच संबंध सामान्य बनाने से क्षेत्रीय सहयोग बढ़ सकता है: भारत

प्रतीकात्मक फोटो.

संयुक्त राष्ट्र:

भारत ने मंगलवार को कहा कि इजराइल (Israel) और कुछ अरब देशों (Arab countries) के बीच संबंधों के सामान्य होने से शांति और सुरक्षा के लिए क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है और इससे इजराइल और फिलिस्तीन के बीच सीधी बातचीत की बहाली के लिए आवश्यक गति मिल सकती है. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमुर्ति ने सुरक्षा परिषद में ''द सिचुएशन इन द मिडल ईस्ट, इनक्लूडिंग फिलीस्तीन क्वेश्चन'' विषय पर खुली बहस में यह टिप्पणी की.


उन्होंने कहा, "इजराइल और अरब लीग के कुछ सदस्य देशो के बीच संबंधों का सामान्य होना एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसमें शांति, सुरक्षा और समृद्धि के लिए क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने की क्षमता है. इसके अलावा, यह इसराइल और फिलिस्तीन के बीच सीधी बातचीत के लिए आवश्यक गति प्रदान कर सकता है.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल सितंबर में इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू तथा संयुक्त अरब अमीरात एवं बहरीन के विदेश मंत्रियों के बीच ऐतिहासिक अब्राहम समझौते की मेजबानी की थी.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)