NDTV Khabar

उत्तर कोरिया लंबी दूरी की मिसाइल के परीक्षण के अंतिम चरण में : किम जोंग

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर कोरिया लंबी दूरी की मिसाइल के परीक्षण के अंतिम चरण में : किम जोंग

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग

सोल:

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने कहा कि उनके देश में एक अंतरद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण का अंतिम चरण चल रहा है. साथ ही उन्होंने दावा किया कि वर्ष 2016 में उनके देश ने अपनी परमाणु प्रतिरोध क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि की है.

किम ने नव वर्ष के मौके पर अपने 30 मिनट के संबोधन में कहा ‘‘हम देश में एक अंतद्र्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के अंतिम चरण में हैं.’’ उन्होंने पिछले साल किए गए परमाणु एवं मिसाइल परीक्षणों का हवाला भी दिया. किम के संबोधन पर दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी ने आज नजर रखी.

टिप्पणियां

उन्होंने कहा कि प्योंगयांग एक परमाणु शक्ति के तौर पर उभरा है और अब यह पूर्व की एक सैन्य ताकत है जिसे मजबूत से मजबूत शत्रु भी नहीं छू सकता. वर्ष 2011 में अपने पिता की मौत के बाद सत्ता में आने वाले किम के शासन में उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों में सतत वृद्धि हुई है. इसने इस साल दो परमाणु परीक्षण भी किए थे.


किम ने कहा ‘‘हमने अपनी सैन्य शक्ति में इजाफा किया है और अब देश में एक अंतद्र्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण का अंतिम चरण चल रहा है.’’ उत्तर कोरिया ने अमेरिका तक पहुंचने में सक्षम लंबी दूरी की परमाणु मिसाइल के विकास के अपने लक्ष्य में हाल ही में सिलसिलेवार तकनीकी सफलताओं का दावा किया था. संयुक्त राष्ट्र का प्रस्ताव उत्तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल परीक्षणों के खात्मे का आह्वान करता है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement