NDTV Khabar

उत्‍तर कोरिया की इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल की जद में अमेरिका की राजधानी

उत्तर कोरिया ने एक और इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया. पेंटागन ने मंगलवार को बताया कि विशेषज्ञों ने यह अनुमान लगाया है कि अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन अब तकनीकी रूप से किम जोंग उन की पहुंच के भीतर है.

356 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्‍तर कोरिया की इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल की जद में अमेरिका की राजधानी

उत्तर कोरिया ने इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. जापानी सागर में गिरने से पहले मिसाइल ने लगभग 1,000 किमी का सफर तय किया
  2. दक्षिण कोरिया ने ही सबसे पहले इस मिसाइल के परीक्षण की सूचना दी थी
  3. यह एक ऐसी घटना है, जिसे हम संभाल लेंगे:डोनाल्ड ट्रंप
सियोल: उत्तर कोरिया ने एक और इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया. पेंटागन ने मंगलवार को बताया कि विशेषज्ञों ने यह अनुमान लगाया है कि अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन अब तकनीकी रूप से किम जोंग उन की पहुंच के भीतर है.

उत्‍तर कोरिया का संकट खत्म करने में भारत निभा सकता है भूमिका: अमेरिका

फॉक्स न्यूज के मुताबिक, उत्तर कोरिया के सेना की ओर से दागी गई यह मिसाइल ने जापानी सागर में गिरने से पहले लगभग 1,000 किलोमीटर का सफर तय किया.  अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने शुरुआती आकलनों के आधार पर इसे इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) बताया है.

दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहाप का कहना है कि मिसाइल स्थानीय समयानुसार बुधवार तड़के लगभग तीन बजे दागी गई. दक्षिण कोरिया ने ही सबसे पहले इस मिसाइल के परीक्षण की सूचना दी थी.

वहीं अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने आशंका जताई कि उत्तर कोरिया संभवत: ऐसी मिसाइलें विकसित कर रहा है जो ‘‘दुनिया में कहीं भी’’ मार करने में सक्षम होंगी. जेम्स मैट्टिस ने बताया कि दक्षिण कोरिया ने प्रतिक्रियास्वरूप आसपास में मिसाइल दागी ताकि उत्तर कोरिया समझ सके उसकी इस हरकत को आलोचनापूर्ण ढंग से लिया गया है.

उत्तर कोरिया के खिलाफ ''सभी विकल्पों पर कर रहे विचार'': अमेरिका

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संवाददाताओं को बताया, "यह एक ऐसी घटना है, जिसे हम संभाल लेंगे. अमेरिका इसे संभाल लेगा." व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव साराह सैंडर्स ने ट्वीट कर कहा कि जब मिसाइल हवा में ही थी तभी राष्ट्रपति को इस बाबत जानकारी दे दी गई थी.

VIDEO: किम जोंग-उन के बारे में दस बातें 


वहीं उत्तर कोरिया का कहना है कि वह बुधवार दोपहर साढ़े तीन बजे एक ‘‘महत्वपूर्ण घोषणा’’ करेगा. एजेंसी की खबर के अनुसार, प्योंगयांग के सरकारी रेडियो स्टेशन ने बिना विस्तृत जानकारी दिये कहा कि उक्त घोषणा अंतरराष्ट्रीय समयानुसार दोपहर साढ़े तीन बजे की जाएगी.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement