NDTV Khabar

अमेरिका को चेतावनी देने के लिए शक्ति प्रदर्शन कर रहा उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने प्रशांत महासागर को निशाना बनाते हुए और अधिक मिसाइलें दागने की मांग की

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका को चेतावनी देने के लिए शक्ति प्रदर्शन कर रहा उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपने देश की क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रशांत महासागर को निशाना बनाते हुए और अधिक मिसाइलें दागने की मांग की है.

खास बातें

  1. वाशिंगटन और सोल का चल रहा है सालाना सैन्य अभ्यास
  2. उत्तर कोरिया ने मिसाइल दागकर सीधी चेतावनी वाला संदेश दिया
  3. अमेरिका के सहयोगी के जापान के ऊपर से दागी गई मिसाइल
सोल:

उत्तर कोरिया अमेरिका को चेतावनी देने के लिए शक्ति प्रदर्शन कर रहा है. उसने जापान के ऊपर से होकर प्रशांत महासागर में मिसाइल दागी. सरकारी मीडिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने गुआम को निशाना बनाने के लिए अपने देश की क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रशांत महासागर को निशाना बनाते हुए और अधिक मिसाइलें दागने की मांग की है.

एक दिन पहले ही उत्तर कोरिया ने परमाणु संबंधी पेलोड को ले जाने के लिए बनाई गई मिसाइल को पहली बार इस तरह दागा था कि मिसाइल जापान के ऊपर से होती हुई प्रशांत महासागर में गिरी थी. कल उत्तर कोरिया द्वारा अमेरिका के सहयोगी के ऊपर से दागी गई मिसाइल एक तरह से वाशिंगटन और सोल के सालाना सैन्य अभ्यास को दिया गया सीधी चेतावनी वाला संदेश था.

यह भी पढ़ें : मिसाइल परीक्षण करने पर उत्तर कोरिया को डोनाल्ड ट्रंप ने दी यह चेतावनी


द कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी ( केसीएनए) ने कहा है कि यह मिसाइल दागना शक्ति प्रदर्शन का एक तरीका था. यह अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच चल रहे ‘‘उल्ची फ्रीडम गार्डियन’’ संयुक्त सैन्य अभ्यास के विरोध में उठाया गया कदम था. यह सैन्य अभ्यास कल समाप्त हो रहा है. प्योगयांग इस सैन्य अभ्यास को उत्तर कोरिया पर हमले के पूर्वाभ्यास के तौर पर देखता है और जब कभी ऐसे सैन्य अभ्यास आयोजित होते हैं तो वह हथियार परीक्षण या अपनी बयानबाजी तेज कर देता है.

टिप्पणियां

VIDEO : उत्तर कोरिया का रहस्यमय तानाशाह


केसीएनए की खबर में कहा गया है कि मिसाइल मध्यम दूरी की ह्वासोंग-12 है. इस मिसाइल का सफल परीक्षण उत्तर कोरिया ने मई में किया था और इस महीने की शुरुआत में गुआम के निकट जल क्षेत्र में इसे दागने की चेतावनी भी दी थी.
(इनपुट एपी से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement