NDTV Khabar

उत्तर कोरिया में लोग नहीं जी पाते अपनी मर्जी से लाइफ, अजीबोगरीब पाबंदियों से पड़ता है पाला

उत्तर कोरिया में लोगों को घूमने फिरने की आजादी नहीं है. यहां लोग निजी वाहन भी नहीं खरीद पाते. जबकि सेना से जुड़े अधिकारों पर यह कानून लागू नहीं होता.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर कोरिया में लोग नहीं जी पाते अपनी मर्जी से लाइफ, अजीबोगरीब पाबंदियों से पड़ता है पाला

किम जोंग उन...

खास बातें

  1. उत्तर कोरिया ने हाइड्रोजन बम का प्रक्षेपण किया है
  2. उत्तर कोरिया का सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण
  3. अमेरिका, भारत समेत कई देशों ने जताई चिंता

उत्तर कोरिया ने कहा है कि उसने लंबी दूरी की मिसाइल के लिए डिजाइन किए गए एक हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया है और उसने अपने इस छठे और सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण को पूरी तरह से सफल बताया था. हालांकि, उसके इस कदम पर दुनिया के कई प्रमुख देशों ने चिंता जाहिर की है और अमेरिका ने सख्त आर्थिक प्रतिबंधों की सूची तैयार करने की बात कही है. भारत ने भी उसके इस कदम की आलोचना की है. उत्तर कोरिया में आम लोगों के लिए भी अजीबोगरीब कानून हैं, जिन्होंने यहां के लोगों की जिंदगी को कठिन बना रखा है.

1. उत्तर कोरिया में लोगों को घूमने फिरने की आजादी नहीं है. यहां लोग निजी वाहन भी नहीं खरीद पाते. जबकि सेना से जुड़े अधिकारों पर यह कानून लागू नहीं होता.

जापान और चीन बोले, उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण के बाद किसी विकिरण का नहीं चला पता


2. नॉर्थ कोरिया में सरकार की आलोचना करने की आजादी नहीं, अगर किसी ने ऐसा किया तो उसे सजा दी जाती है.

3. किम जोंग ने नॉर्थ कोरिया में ब्लू जींस पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया था. उनका कहना है कि इससे अमेरिकी कल्चर को बढ़ावा मिलता है.

उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम के परीक्षण पर भारत ने कहा, ऐसी हरकतों से बचना चाहिए जिससे शांति पर असर पड़े

4. नॉर्थ कोरिया में किसी अन्य देश की खबरें देखने की इजाजत नहीं है.

5. नॉर्थ कोरिया में रेडियो की आवाज पर भी सरकार का नियंत्रण है. यहां रेडियो सरकार द्वारा ही लगाया जाता है और उन्हीं के द्वारा नियंत्रित किया जाता है. वेस्टर्नम्यूजिक सुनने की भी इजाजत नहीं है.

6.यहां के लोगों को बाइबल रखने की इजाजत नहीं है.

7. यहां पर्यटकों को मोबाइल देश में लाने की इजाजत नहीं है. पर्यटकों का मोबाइल एयरपोर्ट पर ही रख लिया जाता है.

8. यहां पोर्न देखने की इजाजत नहीं है. अगर कोई पोर्न देखता पाया जाता है तो उसे बकायदा सजा दी जाती है.

टिप्पणियां

9.किम जोंग उन ने बालों के स्टाइल के बारे में एक नया कानून लागू किया. पुरुषों के पास केवल 10 विकल्प हैं और महिलाओं के पास 18.

10.उत्तर कोरिया में 8 जुलाई और 17 दिसंबर को पैदा होने वालों को इन तारीखों में अपना जन्मदिन मनाने की अनुमति नहीं है. कारण यह कि ये दो तारीखें उनके पूर्व शासकों किम इल सुंग और किम जोंग इल की पुण्यतिथियां हैं.
(यह खबर मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर बनाई गई है)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement