NDTV Khabar

उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण, चीन ने दी संयम बरतने की सलाह

गेंग ने कहा कि चीन उत्तर कोरिया से ‘‘संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों का अनुपालन करने और स्थिति को बदतर करने वाली कार्रवाइयों से परहेज करने’’ का अनुरोध करता है.

495 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण, चीन ने दी संयम बरतने की सलाह

उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण

बीजिंग: दुनिया के विरोध के बावजूद उत्तर कोरिया अपने हथियारों का परीक्षण जारी रखे हुए है. उत्तर कोरिया सीधे अमेरिका को भी धमका रहा है. हाल ही में उत्तर कोरिया ने आईसीबीएम का परीक्षण किया. इस पर चीन ने उत्तर कोरिया के अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल परीक्षण की निंदा की और परीक्षण के जवाब में अमेरिका एवं दक्षिण कारिया द्वारा सैन्य अभ्यास आयोजित करने के बाद सभी पक्षों से संयम बरतने का अनुरोध किया.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, ‘‘चीन उत्तर कोरिया द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रस्तावों के उल्लंघन और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की आम आकांक्षाओं के विपरीत इसके कार्यों का विरोध करता है.’’ मंत्रालय की वेबसाइट पर एक संक्षिप्त बयान में गेंग ने कहा कि चीन उत्तर कोरिया से ‘‘संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों का अनुपालन करने और स्थिति को बदतर करने वाली कार्रवाइयों से परहेज करने’’ का अनुरोध करता है.
 
उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे समय में (चीन द्वारा) उम्मीद की जाती है कि सभी संबंधित पक्ष सावधानी बरतेंगे और तनाव बढ़ाने से परहेज करेंगे तथा प्रायद्वीप पर शांति एवं स्थिरता बनाये रखने में एक दूसरे के साथ काम करेंगे.’’ अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया और यूरोपीय संघ सभी ने उत्तर कोरिया के शुक्रवार के मिसाइल परीक्षण की एक सुर में तत्काल निंदा की. उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने कहा कि पूरा अमेरिकी भूभाग इस मिसाइल की जद में आ जायेगा.

VIDEO : उत्तर कोरिया में तानाशाह का राज कहा जाता है

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी भूभाग एवं अपने सहयोगियों के क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये हर जरूरी कदम उठाने का संकल्प जताया. अमेरिकी सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया के परीक्षण के बाद अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेनाओं ने ‘‘सैन्य प्रतिक्रिया विकल्प’’ पर चर्चा की. उत्तर कोरिया के मुख्य आर्थिक एवं कूटनीतिक सहयोगी चीन ने किसी तरह के सैन्य दखल का विरोध किया और संवाद के माध्यम से हल निकालने का आह्वान किया. (भाषा की रिपोर्ट)
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement