Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के दुष्प्रचार प्रसारण को लेकर युद्ध की धमकी दी

ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के दुष्प्रचार प्रसारण को लेकर युद्ध की धमकी दी

उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन की फाइल तस्वीर

सोल: दक्षिण कोरिया के उत्तर कोरिया से लगी तनावपूर्ण सीमा पर प्योंगयांग विरोधी दुष्प्रचार जारी रखने के बाद उत्तर कोरिया ने युद्ध की धमकी दी है। उत्तर कोरिया के कथित चौथे परमाणु परीक्षण के बाद दक्षिण कोरिया ने उसके खिलाफ कथित तौर पर दुष्प्रचार शुरू कर दिया है।

सोल ने करीब पांच महीने में पहली बार शुक्रवार को सीमा के आरपार होने वाले प्रसारण को बहाल किया है। इसमें उत्तर कोरिया और उसके अधिनायकवादी नेतृत्व की आलोचना की गई है। प्योंगयांग ने कहा है कि प्रसारण युद्ध के समान है।

प्योंगयांग के किम इल सुंग स्कवायर पर एक बड़ी भीड़ को संबोधित करते हुए सत्तारूढ़ पार्टी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि परमाणु बम गिराने में सक्षम अमेरिकी लड़ाकू विमानों को दक्षिण में तैनात करने की संभावना पर वाशिंगटन और सोल के बीच वार्ता के साथ ही इन प्रसारणों ने कोरियाई प्रायद्वीप को युद्ध के कगार पर ला दिया है।

वर्कर्स पार्टी सचिव किम की नाम ने सरकारी टीवी पर शुक्रवार रात प्रसारित टिप्पणी में कहा कि उत्तर कोरिया के प्रतिद्वंदी उसके सफल हाइड्रोजन बम परीक्षण से जलते हैं। दक्षिण कोरियाई सैनिकों ने शुक्रवार को करीब 10 स्थानों पर लाउडस्पीकरों के जरिए दुष्प्रचार शुरू कर दिया। लेकिन सीमा पर उत्तर कोरिया की सेना की कोई असमान्य गतिविधि देखने को नहीं मिली है।

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कोरिया के लाउडस्पीकरों से प्रसारण करीब 10 किलोमीटर तक दिन में और रात में करीब 24 किलोमीटर तक सुना जा सकता है। दक्षिण कोरिया के प्रसारणों में खबरें और पॉप संगीत भी शामिल हैं, लेकिन ज्यादातर कार्यक्रमों में उत्तर कोरिया सरकार को सीधे तौर पर चुनौती दी जा रही है।

दक्षिण की योनहॉप समाचार एजेंसी ने बताया कि सोल ने मिसाइलें, तोपखाना और अन्य हथियार प्रणालियां सीमा के पास तैनात की है, ताकि उत्तर कोरिया के किसी भी उकसावे से शीघ्र निपटा जा सके। लेकिन मंत्रालय ने इन खबरों की पुष्टि नहीं की है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement