NDTV Khabar

चोरी के आरोप में उत्तर कोरियाई मछुआरे जापान में गिरफ्तार

जापान पुलिस ने शनिवार को उत्तरी कोरियाई मछुआरों के एक समूह को गिरफ्तार किया है.

23 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
चोरी के आरोप में उत्तर कोरियाई मछुआरे जापान में गिरफ्तार

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. चोरी के आरोप में उत्तर कोरियाई मछुआरे जापान में गिरफ्तार
  2. नौका के दिशा भटक जाने के कारण संदिग्धों ने टापू पर शरण ले रखी थी
  3. 10 सदस्यों में से तीन को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है
टोक्यो: जापान पुलिस ने शनिवार को उत्तरी कोरियाई मछुआरों के एक समूह को गिरफ्तार किया है. समूह को एक निर्जन टापू पर कथित रूप से चोरी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. नौका के दिशा भटक जाने के कारण संदिग्धों ने टापू पर शरण ले रखी थी. एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, पुलिस ने कहा कि चालक दल के 10 सदस्यों में से तीन को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है. जबकि सात को आव्रजन हिरासत में रखा गया है, जिसमें से एक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उत्तर कोरिया की मछली पकड़ने वाली नौका को पिछले सप्ताहांत में एक निर्जन टापू के पास पाया गया था. उसके बाद जापानी तटरक्षक, नौका के चालक दल और उसके सदस्यों को पूछताछ के लिए पास के एक बंदरगाह ले गए. 

यह भी पढ़ें: तालिबान आतंकवादियों के हमले में 3 अफगान सैनिकों की मौत

मछुआरों ने जापानी अधिकारियों को बताया कि वे सितंबर में उत्तरपूर्व उत्तर कोरिया के चोंगजिन बंदरगाह से जापान सागर में मछली पकड़ने के लिए निकले थे, लेकिन करीब एक महीने पहले स्टीयरिंग व्हील खराब होने के कारण वे दिशाहीन हो गए और भटक गए. चालक दल के कुछ सदस्यों ने माना है कि उन्होंने कुछ घरेलू सामान मात्सुमी कोजिमा द्वीप की एक झोपड़ी से चुराया है और समूह ने टापू पर खराब मौसम के कारण आश्रय लिया. पुलिस सूत्रों ने समाचार, एजेंसी क्योडो को बताया, उत्तर कोरियाई मछुआरों के पास से एक टेलीविजन, एक फ्रिज, एक मोटरसाइकिल, चावल पकाने का एक कूकर और स्थानीय मछुआरों से संबंधित अन्य सामान बारमद किया गया है.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में नाव पलटने से मृतकों की संख्या पहुंची 21, ज्यादातर यात्री कराची के रहने वाले

साथ ही उन्होंने संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया है, जिसकी कुल अनुमानित कीमत आठ लाख येन (70,500 डॉलर) बताई जा रही है. हाल के हफ्तों में, जापान के उत्तर-पश्चिमी तटों पर उत्तरी कोरिया की नौकाओं की आवाजाही की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है और यह माना जा रहा है कि या तो ये नौकाएं मछली की खोज में अपने प्रादेशिक जल क्षेत्र से भटक गई थीं या फिर पानी की धाराओं और मौसम की खराब स्थिति के कारण ये जापान तट पर आ पहुंचीं.

टिप्पणियां
VIDEO: तमिलनाडु-केरल में चक्रवाती तूफ़ान ओखी के चलते हालात खराब
नवंबर में, उत्तरी कोरिया की मछली पकड़ने वाली 24 नौकाओं को जापानी जल क्षेत्र में पकड़ा गया है. जिनकी संख्या जापानी अधिकारियों द्वारा इस साल दर्ज समान 55 मामलों में से आधी है. साथ ही अब तक कुल 11 उत्तर कोरियाई नागिरकों को बचाया गया है और 22 शव बरामद किए गए हैं.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement