NDTV Khabar

क्‍या आप जानते हैं दुनिया के किस देश में सबसे तेज चलता है मोबाइल इंटरनेट?

स्पीडटेस्ट डॉट नेट से मिले आंकड़ों के मुताबिक, नॉर्वे में मोबाइल फोन पर इंटरनेट की औसत स्पीड में बीते एक साल में 69 फीसदी की तेजी आई है और यह इस समय 52.6 मेगाबाइट प्रति सेकेंड है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्‍या आप जानते हैं दुनिया के किस देश में सबसे तेज चलता है मोबाइल इंटरनेट?

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

खास बातें

  1. नॉर्वे में पिछले एक साल में मोबाइल इंटरनेट की औसत स्पीड 69 फीसदी बढ़ी है
  2. 13 महीने पहले इस मामले में नॉर्वे का 11वां स्‍थान था
  3. इस मामले में नीदरलैंड्स दूसरे और हंगरी तीसरे नंबर पर है
ओस्लो: भारत में तो अक्‍सर लोग इंटरनेट की स्‍पीड पर चर्चा करते हैं, चाहे वो 3जी हो या 4जी. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि दुनिया के किस देश में इंटरनेट की स्‍पीड सबसे ज्‍यादा है? अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर ब्रॉडबैंड की स्पीड की जांच करने वाली एजेंसी ऊक्ला के अनुसार, नॉर्वे दुनिया में सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट सेवा प्रदान करता है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मात्र 13 महीने के अंदर नॉर्वे मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में 11वें पायदान से उछलकर शीर्ष पर पहुंच चुका है. ऊक्ला ने इंटरनेट की स्पीड मापने के लिए 'स्पीडटेस्ट डॉट नेट' ऐप तैयार किया है, जिसकी मदद से उपयोगकर्ता कभी भी अपनी इंटरनेट की स्पीड माप सकते हैं.

स्पीडटेस्ट डॉट नेट से मिले आंकड़ों के मुताबिक, नॉर्वे में मोबाइल फोन पर इंटरनेट की औसत स्पीड में बीते एक साल में 69 फीसदी की तेजी आई है और यह इस समय 52.6 मेगाबाइट प्रति सेकेंड है. नॉर्वे की शीर्ष दूरसंचार सेवा प्रदाता 'टेलीनॉर' ने पिछले साल सितंबर में व्यक्तिगत तौर पर इस्तेमाल होने वाले इंटरनेट की गति बढ़ा दी थी. नॉर्वे में टेलीनॉर सहित कुल तीन ऐसी दूरसंचार कंपनियां हैं, जिन्होंने अपना मोबाइल नेटवर्क स्थापित किया है.

हाल के वर्षों में टेलीनॉर के अलावा शेष दो कंपनियों, टेलिया और आइस डॉट नेट ने भी अपने 4जी नेटवर्क को सुदृढ़ करने के लिए काफी निवेश किया है. पिछले महीने के आखिर में टेलीनॉर के नेटवर्क पर औसत डाउनलोड स्पीड 58.6 मेगाबाइट प्रति सेकेंड थी, जबकि टेलिया के नेटवर्क पर 45.9 मेगाबाइट प्रति सेकेंड. दुनिया में सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट सेवा के मामले में नीदरलैंड्स दूसरे और हंगरी तीसरे नंबर पर है.

VIDEO: छात्रों ने गांव-गांव तक इंटरनेट पहुंचाने का सपना साकार किया

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement