यह ख़बर 16 नवंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

अमेरिका में 13 लोगों की मौत के बाद अप्रवासी भारतीय के एनर्जी ड्रिंक की जांच

अमेरिका में 13 लोगों की मौत के बाद अप्रवासी भारतीय के एनर्जी ड्रिंक की जांच

खास बातें

  • एक भारतीय अमेरिकी अरबपति द्वारा स्थापित कंपनी का लोकप्रिय एनर्जी ड्रिंक जांच के दायरे में है, क्योंकि कहा जा रहा है कि इस ड्रिंक के सेवन के बाद 13 लोगों की मौत हो गई।
न्यूयॉर्क:

एक भारतीय अमेरिकी अरबपति द्वारा स्थापित कंपनी का लोकप्रिय एनर्जी ड्रिंक जांच के दायरे में है, क्योंकि कहा जा रहा है कि इस ड्रिंक के सेवन के बाद 13 लोगों की मौत हो गई।

‘5 ऑवर एनर्जी’ के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मनोज भार्गव अपनी कंपनी पर लगाए गए आरोपों को ‘झूठा’ और ‘हास्यास्पद’ कहते हैं। 59 वर्षीय मनोज का जन्म लखनऊ में हुआ था।

पिछले चार साल में 13 लोगों की मौत का संभावित कारण इस ड्रिंक को बताया जाता है और अब ‘यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन’ (यूएसएफडीए) इसकी जांच कर रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर में कहा गया है कि वर्ष 2009 से एफडीए में दर्ज कराई गई करीब 90 शिकायतों में ‘5 ऑवर एनर्जी’ का जिक्र है। इनमें 30 से अधिक वह मामले हैं, जिनमें गंभीर या जानलेवा समस्याएं जैसे दिल का दौरा, ऐंठन या गर्भपात आदि हुई हैं।

मनोज भार्गव इन आरोपों को नकारते हुए कहते हैं कि उनके एनर्जी ड्रिंक में मिलाए गए कैफीन का संबंध स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्या से नहीं है। वह यह भी कहते हैं कि कुछ लोकप्रिय कॉफी ब्रांड्स में ‘5 ऑवर एनर्जी’ की तुलना में कहीं ज्यादा कैफीन होता है।