यह ख़बर 07 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

मंडेला को श्रद्धांजलि देने दक्षिण अफ्रीका जाएंगे ओबामा

मंडेला को श्रद्धांजलि देने दक्षिण अफ्रीका जाएंगे ओबामा

जोहानिसबर्ग में लगा हुआ नेल्सन मंडेला का पोस्टर

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश तथा बिल क्लिंटन दक्षिण अफ्रीका जाकर रंगभेद विरोधी आंदोलन के नायक नेल्सन मंडेला के लिए आयोजित होने वाली प्रार्थना सभा में शामिल होंगे। गुरुवार को 95 साल के मंडेला का निधन हो गया था।

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रपति ओबामा तथा उनकी पत्नी मिशेल ओबामा अगले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका जाकर मंडेला को श्रद्धांजलि देंगे। बुश के एक प्रवक्ता ने कहा कि ओबामा के साथ राष्ट्रपति बुश तथा उनकी पत्नी लॉरा बुश भी होंगे। ओबामा और मिशेल ने बुश दंपति को दक्षिण अफ्रीका जाने के लिए निमंत्रित किया है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि यात्रा संबंधी प्रबंध किए जा रहे हैं और यह अभी स्पष्ट नहीं है कि ओबामा और बुश दंपति कब रवाना होंगे। आगामी 15 दिसंबर को मंडेला के अंतिम संस्कार के बाद जोहानिसबर्ग के एक स्टेडियम में प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा।

पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने कहा कि उनकी भी अपनी पत्नी हिलेरी क्लिंटन के साथ दक्षिण अफ्रीका जाने की योजना है। ओबामा ने पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू को भी दक्षिण अफ्रीका जाने के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन 89-वर्षीय बुश सीनियर ने कहा कि वह यात्रा करने में समर्थ नहीं हैं।

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com