NDTV Khabar

मुर्दा जानवरों के अवशेष को जलाकर बनाया जा रहा था खाने का तेल और नहाने का साबुन

कारखाने में एक बड़े से कड़ाहे में मृत पशुओं के अवशेष को जलाकर खाने में इस्तेमाल होने वाले तेल को बनाए जाने की सूचना मिली थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मुर्दा जानवरों के अवशेष को जलाकर बनाया जा रहा था खाने का तेल और नहाने का साबुन

पाकिस्तान : मृत जानवरों के अवशेष से खाद्य तेल का उत्पादन

कराची:

पाकिस्तान के सिंध प्रांत की राजधानी कराची में एक सनसनीखेज घटनाक्रम में मुर्दा जानवरों के अवशेष से खाद्य तेल बनाने का मामला प्रकाश में आया है. इस सिलसिले में एक कारखाने को अधिकारियों ने सील कर दिया है. पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, सिंध पर्यावरण एवं संरक्षण एजेंसी (एसईपीए) ने मुर्दा पशुओं के अवशेषों को गैर वैज्ञानिक तरीके से जलाने के मामले में एक कारखाने को सील किया है.

सिंध के मुख्यमंत्री के कानूनी व पर्यावरण मामलों के सलाहकार मुतर्जा वहाब के निर्देश पर एजेंसी की टीम ने कारखाने पर छापा मारा. टीम में शामिल अधिकारियों ने बताया कि कारखाने में एक बड़े से कड़ाहे में मृत पशुओं के अवशेष को जलाकर खाने में इस्तेमाल होने वाले तेल को बनाए जाने की सूचना मिली थी.

पाकिस्तान की करीब 629 लड़कियों को दुल्हन बनाकर चीन के पुरुषों को बेचा - रिपोर्ट


अधिकारियों ने बताया कि मृत पशुओं के अवशेष जलाने से इलाके में बदबू फैलती थी और इससे निकली जहरीली गैस इलाके के पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रही थी. इससे निकलने वाले तेल को स्थानीय बाजार में बेचा जाता और इसमें निकली वसा को साबुन फैक्ट्रियों को सप्लाई किया जाता था.

टिप्पणियां

वहाब ने टीम की कार्रवाई की सराहना की और कहा कि माफिया के संरक्षण में इस तरह की अन्य गैरकानूनी गतिविधियां भी हो रही हैं जिनसे लोगों का जीवन खतरे में पड़ सकता है. उन्होंने लोगों से अपील की कि वे इस तरह के संदिग्ध मामलों की जानकारी अधिकारियों को दें.


 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. World News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... पाकिस्तानी एक्ट्रेस माहिरा खान ने पोस्ट की ऐसी फोटो, लिखा- हम नहीं होते एडजस्ट...

Advertisement