NDTV Khabar

लंदन में आतंकी हमले : वैन से लोगों को कुचला-रेस्तरां में चाकू से हमला, कुल 9 की मौत और कई घायल

जानकारी के अनुसार लंदन के मशहूर पर्यटक स्थल लंदन ब्रिज (टॉवर ब्रिज) पर शनिवार को एक तेज रफ्तार वैन ने पैदल यात्रियों को टक्कर मार दी. दुर्घटना के बाद हरकत में आई पुलिस ने पूरे इलाके को घेर लिया.

102 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
लंदन में आतंकी हमले : वैन से लोगों को कुचला-रेस्तरां में चाकू से हमला, कुल 9 की मौत और कई घायल

जिस समय यह हमला हुआ उस समय लंदन ब्रिज पर सैकड़ों लोग मौजूद थे (प्रतीकात्मक चित्र)

खास बातें

  1. पुलिस ने ब्रिज को बंद कर छानबीन शुरू कर दी है, आतंकी हमले का शक
  2. रेस्तरां में एक आदमी ने चाकू से हमला कर दो लोगों को घायल कर दिया
  3. 22 मई को वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर इसी तरह के हमले में 5 लोग मारे गए थे
लंदन: लंदन एक बार फिर आतंकी हमलों से दहल गया है. शनिवार को यहां पर तीन अलग-अलग जगहों पर हुए हमलों में कई लोग घायल हुए हैं. दो जगहों पर हमले को पुलिस ने आतंकी हमला करार दिया है. स्थानीय पुलिस कमिश्नर के मुताबिक इस हमले में कुल 9 लोगों की मौत हुई है, जिसमें छह आम नागरिक हैं और 3 संदिग्ध को पुलिस ने मार गिराया है. जानकारी के अनुसार लंदन के मशहूर पर्यटक स्थल लंदन ब्रिज (टॉवर ब्रिज) पर शनिवार को एक तेज रफ्तार वैन ने पैदल यात्रियों को टक्कर मार दी. दुर्घटना के बाद हरकत में आई पुलिस ने पूरे इलाके को घेर लिया.

वैन के राहगीरों के बीच घुस जाने और छुरेबाजी की खबरों के बाद ब्रिटिश पुलिस ने कहा है कि लंदन ब्रिज और निकट के बारो मार्केट में हुई घटनाएं ‘आतंकवादी’ कृत्य हैं. पुलिस ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कहा, ‘‘लंदन ब्रिज और बारो मार्केट की घटनाओं को आतंकवादी घटनाएं घोषित किया गया है.’’ उन्होंने कहा कि वॉक्सहॉल इलाके की तीसरी घटना का इनसे संबंध नहीं है.

पुलिस इसे आतंकी घटना मानकर छानबीन कर रही है. फिलहाल लंदन ब्रिज को यातायात के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. इस घटना में 10 लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की ख़बर है.

इसके अलावा एक अन्य घटना में ब्रिज के ही नजदीक एक रेस्तरां में एक युवक ने वहां खाना खा रहे लोगों पर चाकू से हमला कर दिया. इस घटना में दो लोगों के घायल होने की जानकारी मिली है. साथ ही यहां के वॉक्सहॉल इलाके में गोलीबारी के समाचार हैं. मीडिया में आ रही ख़बरों में दो लोगों की मौत की बात कही जा रही है, लेकिन पुलिस ने अभी तक कोई बयान नहीं दिया है.

जानकारी के मुताबिक भारतीय समय के अनुसार शनिवार की रात करीब तीन बजे लंदन ब्रिज पर बड़ी संख्या में पैदल यात्रियों की चहलकदमी थी. तभी एक तेज रफ्तार वैन आई और फुटपाथ पर पैदल यात्रियों को टक्कर मारते हुए आगे बढ़ गई. वैन की टक्कर से ब्रिज पर अफरातफरी मच गई. लोगों की चीख-पुकार सुनाई देने लगी. मौके पर पहुंची पुलिस ने पूरे इलाके को घेर लिया. एंबुलेंस के द्वारा घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया. पुलिस ने अभी तक इस घटना के बारे में कोई अधिकारिक सूचना जारी नहीं की है. 

मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि उन्होंने कई लोगों को गंभीर हालत में देखा है. ब्रिज पर चारों तरफ हथियारों से लैस सुरक्षाकर्मी ही दिखाई दे रहे हैं. 

बीबीसी संवाददाता होली जोन्स, जो घटना के समय मौके पर मौजूद थीं, ने कहा कि उन्होंने एक व्यक्ति को करीब 50 मील प्रति घंटे की रफ्तार से वैन को दौड़ाते हुए देखा था. उन्होंने बताया कि वैन तेज रफ्तार से फुटपाथ पर चढ़ गई. उन्होंने पांच लोगों को घायल अवस्था में देखा था. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि वैन में तीन लोग सवार थे. पुलिस इन तीन संदिग्धों की तलाश में जुट गई है.

इसके अलावा लंदन ब्रिज के नजदीक ही दक्षिणी लंदन में खानपान के लिए मशहूर बॉरो मार्केट में एक रेस्त्रां में चाकूधारी युवक ने लोगों पर हमला कर दिया. यहां के इलियट कैफे में चाकूधारी युवक ने कैफे के वेट्रेस और एक अन्य आदमी पर चाकू से हमला कर दिया. युवक को हवा में चाकू लहराता देख बॉरो मार्केट में भगदड़ मच गई. बॉरो मार्केट के अलावा वॉक्सहॉल इलाके में भी हमले की ख़बरें मिल रही हैं.

उधर, इंग्लैंड की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इन घटनाओं के बाद सुरक्षा विभाग के आला अफसरों के साथ एक आपात बैठक बुलाई है.वे इस एक आतंकी घटना मान चल रही हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वे इस घड़ी में इंग्लैंड के साथ हैं और हर संभव मदद मुहैया कराने के लिए सदैव तैयार हैं. लंदन ब्रिज पर हुई इस घटना ने हाल ही में यहां के ही वेस्टमिंस्टर ब्रिज आतंकवादी हमले की याद ताजा कर दी है, जिसमें 5 लोगों की मौत हुई थी और 50 से अधिक लोग घायल हुए थे. यहां भी एक कार से लोगों को कुचल दिया गया था. इसके घटना के हमलावर खालिद महमूद को पुलिस ने मार गिराया था. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement