चीन में पिछले कई दशकों में पहली बार जबर्दस्त सर्दी, ऑरेंज अलर्ट जारी

चीन में पिछले कई दशकों में पहली बार जबर्दस्त सर्दी, ऑरेंज अलर्ट जारी

फाइल फोटो

बीजिंग:

चीन में पिछली कई सदियों में सबसे भयंकर ठंड पड़ी तथा देश के कुछ हिस्सों में कई सालों में पहली बार हिमपात भी हुआ, जिससे प्रशासन को ऑरेंज अलर्ट (दूसरा सबसे अधिक ठंड संबंधी अलर्ट) जारी करना पड़ा।

सरकारी संवाद समिति 'शिन्हुआ' के अनुसार बीजिंग मौसम केंद्र ने बताया कि शहर में पारा शून्य से 16 डिग्री सेल्सियस नीचे तक लुढ़क गया, जो 30 सालों में सबसे कम न्यूनतम तापमान है। रविवार को भी ऐसा ही रहने की संभावना है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 10 नीचे था।

नेशनल मेटेरियोलोजिकल सेंटर (एनएमसी) के अनुसार देश के उत्तर-पश्चिम, उत्तरी हिस्से और पूर्वी गुआंगडोंग प्रांत के हुआंगहुई इलाके में तापमान में 6-10 डिग्री तक गिरावट आई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सेंटर ने मौसम संबंधी चेतावनी येलो से बढ़ाकर ऑरेंज कर दी है। चीन में खराब मौसम के लिए चार-स्तरीय मौसम चेतावनी प्रणाली है। रेड सबसे अधिक गंभीर है और उसके बाद ऑरेंज, येलो और ब्लू का नंबर आता है।

एनएमसी के मुताबिक यांगत्ज नदी के उत्तर में सभी क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चला गया है। पूर्वी सिचुयान प्रांत एवं चोंगपिंग उसका अपवाद है। 'शिन्हुआ' का कहना है कि देश सदी के सबसे ठंड सप्ताहांत से गुजर रहा है। कई दशकों में पहली बार इतनी भयंकर सर्दी पड़ रही है।