NDTV Khabar

ओरलैंडो हमलावर की पत्नी हमले के बारे में पहले जानती थी, उस पर भी दर्ज होगा केस: रिपोर्ट

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ओरलैंडो हमलावर की पत्नी हमले के बारे में पहले जानती थी, उस पर भी दर्ज होगा केस: रिपोर्ट
ओरलैंडो: पिछले हफ्ते ओरलैंडो के गे नाइटक्लब में अमेरिका के सबसे जघन्य हत्याकांड में 49 लोगों की हत्या करने वाले बंदूकधारी की पत्नी ने उससे बात करके उसे रोकने की कोशिश की थी। ये जानकारी मीडिया ने सरकारी सूत्रों के हवाले से दी। ओमर मतीन ने, जिसे रविवार की सुबह पल्सक्लब में तीन घंटे चली इस वारदात में मार दिया गया था, हमले के दौरान विभिन्न इस्लामी आतंकवादी संगठनों को हमले की बात कबूल करने की जानकारी देने के लिए 911 पर कॉल किया था। फेडरल जांचकर्ताओं ने कहा कि मतीन संभावित तौर पर स्वयंभू कट्टरपंथी हो गया था और इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि उसे आईएसआईएस जैसे किसी बाहरी संगठन से किसी प्रकार के निर्देश मिले थे। 29 वर्षीय मतीन न्यूयार्क में पैदा हुआ था और अमेरिकी नागरिक था। उसके माता पिता अफगानी प्रवासी थे।

टिप्पणियां
जब मतीन हथियार खरीद रहा था तब पत्नी भी उसके साथ थी
राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की मीटिंग के बाद संवाददाताओं को बताया कि ऐसा लगता है कि मतीन गुस्सैल, व्याकुल और अस्थिर युवा था जो कट्टरपंथी हो गया। एमएसएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकारी अधिकारियों ने अनाम सूत्रों के हवाले से बताया कि मतीन की पत्नी नूर मतीन के साथ उन जगहों पर गई थी जहां वह हमला करना चाह रहा था।  मतीन जहां हथियार खरीदने गया था वही भी वह गई थी लेकिन उसने मतीन को हमला करने के लिए मना भी किया था। नूर मतीन से टिप्पणी के लिए संपर्क नहीं हो सका।

गे लोगों के प्रति बहुत ज्यादा नफरत भर गई थी मतीन में
ओमर मतीन के पिता सादिक मतीन ने मंगलवार को अपने घर के बाहर संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने आज ही अपने साढ़े तीन साल के पोते को देखा है लेकिन नूर मतीन के बारे में बताने से इनकार कर दिया। जांच से वाकिफ एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि जांचकर्तो मतीन के मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरणों की जांच कर रहें हैं। जांचकर्ताओं को लगता है कि मतीन ने ओरलैंडो हमले से पहले दो साल से ज्यादा समय तक इंटरनेट पर इस्लामी आतंकवाद की सामग्री देखी थी। मतीन के पिता ने बताया की उनके बेटे में गे लोगों के प्रति बहुत ज्यादा नफरत भर गई थी उन्होंने एक घटना का भी जिक्र किया जिसमें मियामी शहर में उसने दो लोगों को किस करते देखा तो वह भड़क गया था।
औरलैंडो की घटना कैलीफोर्निया के सैन बेरनारडीनो में हुए 14 लोगों की हत्यााकांड के छह महीने बाद हुई है। उस घटना में भी हत्यारों ने इस्लामी आतंकवाद की वकालत की थी।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement