अमेरिका ने लादेन का डेथ सर्टिफिकेट देने से कर दिया था इनकार : विकीलीक्स

अमेरिका ने लादेन का डेथ सर्टिफिकेट देने से कर दिया था इनकार : विकीलीक्स

ओसामा बिन लादेन की फाइल फोटो

रियाद:

विकीलीक्स के अनुसार अलकायदा के मारे जा चुके प्रमुख ओसामा बिन लादेन के बेटे ने अपने पिता की मौत के बाद अमेरिका से उसका मृत्यू प्रमाण पत्र (डेथ सर्टिफिकेट) मांगा था, लेकिन अमेरिका ने इसे जारी करने से मना कर दिया।

हाल ही में करीब विकीलील्क ने 70 हजार पेपर अपनी वेबसाइट पर डाले हैं। यह सभी सऊदी अरब सरकार से जुड़े होने का दावा किया है। इन्हीं कागजों में ओसामा के बेटे अब्दुल्ला बिन लादेन की वह चिट्ठी भी है, जिसमें उसने अमेरिका से आग्रह किया है कि उसके पिता का डेथ सर्टिफिकेट उसे दिया जाए।

विकीलीक्स के कागजों के अनुसार लादेन के बेटे के खत के जवाब में 9 सितंबर 2011 को रियाद में यूएस काउंसिल जनरल ग्लेन कीजर ने लिखा, “हमें आपकी पिता के डेथ सर्टिफिकेट जारी करने के मांग संबंधी अर्जी मिली है। लेकिन कानूनी सलाहकारों के मुताबिक, हम ऐसा सर्टिफिकेट जारी नहीं कर सकते।”

कीजर ने ओसामा की मौत को एक एनकाउंटर बताते हुए कहा था उसका डेथ सर्टिफिकेट नहीं दिया जा सकता। कीजर ने कहा कि अमेरिकी कोर्ट में ओसामा की मौत का रिकॉर्ड है, जिसमें उसकी मौत की अधिकारिक पुष्टि होती है। लिहाजा हमने उसके ऊपर लगे सारे क्रिमिनल केस वापस ले लिए हैं।

Newsbeep

ओसामा बिन लादेन का बेटा अरब में बड़ा बिजनेसमैन है। लेकिन 1994 में सऊदी अरब सरकार ने ओसामा की नागरिकता छीन ली थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उल्लेखनीय है कि 2 मई 2011 को पाकिस्तान के ऐबटाबाद में छावनी सीमा के करीब अमेरिकी नौसेना के सील कमांडो ने एक कार्रवाई में लादेन को उसके एक ठिकाने पर मार गिराया था।