NDTV Khabar

ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा मारा गया, US ने उसके सिर पर रखा था 7 करोड़ रुपये का इनाम- रिपोर्ट्स

Hamza bin Laden: फरवरी 2019 में यूएस स्टेट डिपार्टमेंट की ओर से उसके सिर पर 10 लाख यूएस डॉलर का ईनाम घोषित किया गया था. दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक फरवरी 2019 में यूएस स्टेट डिपार्टमेंट की ओर से उसके सिर पर 10 लाख यूएस डॉलर का ईनाम घोषित किए जाने से पहले ही वह मारा दिया गया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा मारा गया, US ने उसके सिर पर रखा था 7 करोड़ रुपये का इनाम- रिपोर्ट्स

ओसामा बिन लादेन के 20 बच्चों में से हमजा 15वें नंबर का था.

वाशिंगटन:

Hamza bin Laden dead: अमेरिकी मीडिया ने बुधवार को अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से बताया कि अल-कायदा का प्रमुख चुने गए ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन (Hamza bin Laden) को मार दिया गया. एनबीसी न्यूज के मुताबिक तीन अमेरिकी अधिकारियों ने पुष्टि करते हुए बताया कि उनके पास हमजा बिन लादेन (Hamza bin Laden) के मारे जाने की जानकारी है, लेकिन उन्होंने जगह और तारीख के बारे में जानकारी देने से मना कर दिया. इसी तरह न्यूयार्क टाइम्स ने दो अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा है कि पिछले दो सालों में वह अमेरिकी सेना के ऑपरेशन में मारा गया. एनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक ओवल ऑफिस में पत्रकारों द्वारा सवाल किए जाने पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने न तो इसकी पुष्टि की और न ही इससे इनकार किया. उन्होंने कहा, 'मैं इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता.'

दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक फरवरी 2019 में यूएस स्टेट डिपार्टमेंट की ओर से उसके सिर पर 10 लाख यूएस डॉलर का इनाम घोषित किए जाने से पहले ही वह मारा दिया गया था. उसके सिर पर इनाम का ऐलान करते हुए स्टेट डिपार्टमेंट ने कहा था कि ओसामा बिन लादेन के 20 बच्चों में से 15वां बेटा करीब 30 साल का है. इसको लेकर कहा गया था कि वह अल कायदा के नेता के रूप में उभर रहा है. वह लादेन की तीसरी बीवी से पैदा हुआ था.


रिटायर्ड पाक अधिकारी का दावा- ISI को नहीं थी ओसामा बिन लादेन के एबटाबाद में छिपे होने की जानकारी

विभाग ने साथ ही कहा था कि कई बार उसने ऑडियो और वीडियो जारी करके अमेरिका और अन्य देशों पर हमले करने की बात कही थी. वह विशेषकर मई 2011 में अपने पिता लादेन के अमेरिकी सेना द्वारा मार गिराए जाने का बदला लेने की बात भी कहता था.

पाक PM इमरान खान बोले- ओसामा बिन लादेन के खिलाफ अमेरिका की कार्रवाई से मुझे शर्मिंदगी हुई

लादेन के घर से जब्त किए गए कागजातों से यह पता चला था कि उसे अलकायदा का नेतृत्व दिए जाने के लिए तैयार किया जा रहा था. अमेरिकी सेना को एक वीडियो भी मिला था, जो कि हमजा की एक अन्य अल कायदा के आतंकी की बेटी से शादी का था. ऐसा माना जा रहा है कि यह शादी ईरान में हुई थी.

सऊदी अरब ने ओसामा के बेटे हमजा की नागरिकता रद्द की

हमजा बिन लादेन के ठिकाने का कभी भी पता नहीं लग पाया. ऐसा माना जाता था कि वह ईरान में नजर बंद रहा, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो वह अफगानिस्तान, पाकिस्तान और सीरिया में भी रहा है. 

टिप्पणियां

(इनपुट- एएफपी)

VIDEO: ओसामा की वो आखिरी रात...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement