मारा गया ओसामा बिन लादेन का बेटा, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की पुष्टि

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अलकायदा समूह के संस्थापक ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन की मौत की शनिवार को पुष्टि की.

मारा गया ओसामा बिन लादेन का बेटा, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की पुष्टि

डोनाल्ड ट्रंप ने हमजा बिन लादेन की मौत की पुष्टि की

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अलकायदा समूह के संस्थापक ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन की मौत की शनिवार को पुष्टि की. ट्रंप ने कहा कि हमजा की मौत अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में अमेरिका के आतंकवाद रोधी अभियान में हुई. गौरतलब है कि अमेरिकी मीडिया ने एक महीने से अधिक समय पहले खुफिया अधिकारियों के हवाले से हमजा की मौत की बात कही थी. ट्रंप ने एक बयान में कहा, 'अलकायदा का शीर्ष नेता और ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में अमेरिका के आतंकवाद रोधी अभियान में मारा गया.' हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह नहीं बताया कि हमजा की मौत असल में किस जगह और किन परिस्थितियों में हुई. 

रिटायर्ड पाक अधिकारी का दावा- ISI को नहीं थी ओसामा बिन लादेन के एबटाबाद में छिपे होने की जानकारी

ट्रंप ने कहा, 'हमजा बिन लादेन की मौत न केवल अल-क़ायदा को महत्वपूर्ण नेतृत्व कौशल और उसके पिता के प्रतीकात्मक संबंध से वंचित करेगी, बल्कि समूह की महत्वपूर्ण परिचालन गतिविधियों को भी कमजोर करेगी.' उन्होंने कहा, 'हमजा बिन लादेन विभिन्न आतंकवादी समूहों के साथ योजना बनाने और अंजाम देने के लिए जिम्मेदार था. हमजा की मौत की खबरें पहली बार जुलाई के अंत और अगस्त के शुरू में आई थीं. हालांकि ट्रंप ने उन खबरों की पुष्टि करने से इनकार कर दिया था. 

पाक PM इमरान खान बोले- ओसामा बिन लादेन के खिलाफ अमेरिका की कार्रवाई से मुझे शर्मिंदगी हुई

Newsbeep

'न्यूयॉर्क टाइम्स' के अनुसार उसकी आयु 30 साल से अधिक नहीं थी. हमजा का आखिरी ज्ञात सार्वजनिक बयान 2018 में अल कायदा की मीडिया शाखा द्वारा जारी किया गया था. हमजा ने उस संदेश में सऊदी अरब को धमकी दी थी और अरब प्रायद्वीप के लोगों को विद्रोह करने के लिए कहा था. सऊदी अरब ने इस साल मार्च में उसकी नागरिकता छीन ली थी. इस साल की शुरुआत में, अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने हमज़ा को अल-क़ायदा में एक "उभरता हुआ" नेता बताते हुए उसके पता-ठिकाने की सूचना देने के लिए दस लाख डॉलर का इनाम घोषित किया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video: दिल्ली पुलिस ने पकड़ा भारत का 'ओसामा बिन लादेन'