हमारा लक्ष्य है कि हम भारत के बेस्ट फ्रेंड बनें : अमेरिकी उप राष्ट्रपति बाइडन

हमारा लक्ष्य है कि हम भारत के बेस्ट फ्रेंड बनें : अमेरिकी उप राष्ट्रपति बाइडन

अमेरिकी उप राष्ट्रपति बाइडन

वॉशिंगटन:

अमेरिका के वाइस प्रेजिडेंट जो बाइडन ने कहा है कि हमारा लक्ष्य है कि हम भारत के बेस्ट फ्रेंड बनें। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका को असहिष्णुता की ताकतों को रोकना होगा। साथ ही, दोनों लोकतंत्रों को मजबूत और अधिक समावेशी बनाने के अपने प्रयासों में सजग बने रहना होगा। बीते 100 दिन में बाइडन ने भारत पर यह दूसरा बड़ा भाषण दिया है।

बोले, अमेरिकी भारत के बेहतर मित्र बन सकते हैं...
बाइडन ने यूएस इंडिया बिजनस काउंसिल (यूएसआईबीसी) के 40वें सालाना सत्र में सोमवार को यह भी कहा कि अमेरिकी भारत के ‘बेहतर मित्र’ बन सकते हैं और वर्तमान में दुनिया की चुनौतियां दोनों देशों को इतने करीब ले आई हैं जितने करीब वे पहले कभी नहीं थे।

Newsbeep

भारत अमेरिका रणनीतिक एवं वाणिज्यिक वार्ता की शुरुआत भी की..
अमेरिकी वाइस प्रेजिडेंट ने कहा, ‘दोनों ही देशों को असहिष्णुता की ताकतों को रोकना होगा और हमारे लोकतंत्रों को मजबूत, अधिक समावेशी बनाने के अपने प्रयासों में सजग बने रहना होगा। ऐसा करना न केवल नैतिक रूप से सही होगा बल्कि यह करना आर्थिक रूप से भी जरूरी है।’  उन्होंने भारत अमेरिका रणनीतिक एवं वाणिज्यिक वार्ता की शुरुआत भी की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


'विश्व मंच पर हम दोनों बड़े खिलाड़ी'
उन्होंने कहा, ‘हम भारत-अमेरिका संबंधों के नए दौर में हैं।’ बाइडन ने कहा कि विश्व मंच पर हम दोनों बड़े खिलाड़ी हैं। यह हम पर यानी भारत और अमेरिका पर निर्भर करता है कि न केवल अपनी शक्ति का उदाहरण दे कर बल्कि अपने उदाहरण की शक्ति से भी नेतृत्व करें। जैसा कि मैंने कहा है, ऐसा करना न सिर्फ नैतिक रूप से सही होगा बल्कि यह भारत के, तथा अधिक स्पष्ट कहूं तो पूरी दुनिया के दीर्घकालिक आर्थिक हित में है। और यह कारगर है।’