जापान के PM शिन्ज़ो आबे ने की घोषणा, स्‍वास्‍थ्‍य कारणों को लेकर देंगे इस्‍तीफा

शिन्जो आबे की तबियत पिछले कुछ हफ्तों में बिगड़ी है. दो बार अस्पताल में देखे जाने के बाद उनकी बीमारी को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जाने लगे थे. फिलहाल अभी तक उनके इस्तीफे की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

जापान के PM शिन्ज़ो आबे ने की घोषणा, स्‍वास्‍थ्‍य कारणों को लेकर देंगे इस्‍तीफा

जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो आबे. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • आबे ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में की घोषणा
  • स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से किया यह फैसला
  • उत्‍तराधिकारी के चयन तक पद पर बने रहेंगे
टोक्यो:

जापान  (Japan) के प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) ने शुक्रवार को घोषणा की कि स्‍वास्‍थ्‍य कारणों (health problems) से अपने पद से इस्‍तीफा दे देंगे. उनके इस ऐलान से दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में लीडरशिप को लेकर होड़ शुरू हो जाएगी. आबे ने आज एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा, "मैंने प्रधानमंत्री के पद से हटने का फैसला किया है," पीएम ने बताया कि वे अल्सरेटिव कोलाइटिस (Ulcerative colitis) की समस्‍या का सामना कर रहे हैं.आबे ने कहा कि अब उनका नए सिरे से इलाज चल रहा है जिसके नियमित रूप से निगरानी की जरूरत है, ऐसे में वे अपने कर्तव्‍यों के निर्वहन में पर्याप्‍त समय नहीं दे पाएंगे.

उन्‍होंने कहा, "अब ऐसे समय जब मैं विश्वास के साथ लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने में सक्षम नहीं हूं मैंने फैसला किया है कि मुझे अब प्रधानमंत्री पद से हट जाना चाहिए." सत्‍तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी जब तक उनके उत्‍तराधिकारी को नहीं चुनती, तब तक आबे पद पर बने रहेंगे. बताया जा रहा है कि शिन्जो आबे की तबियत पिछले कुछ हफ्तों में बिगड़ी है. दो बार अस्पताल में देखे जाने के बाद उनकी बीमारी को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जाने लगे थे. 

PM मोदी ने ट्रंप और शिंजो आबे के साथ की त्रिपक्षीय बैठक, बोले- भविष्य के लिये प्रतिबद्ध हैं ‘जय'

बता दें कि PM आबे ने इस महीने तीन दिन की छुट्टी ली थी. 17 अगस्त को वह अस्पताल गए थे. मेडिकल चेकअप्स के लिए वह अस्पताल में 7 घंटे से भी ज्यादा वक्त तक रहे थे. इसके एक हफ्ते बाद वह उसी अस्पताल में अन्य जांचों के लिए गए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: पीएम मोदी वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने जापान पहुंचे



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)