NDTV Khabar
होम | दुनिया से

दुनिया से

  • अमेरिकी किशोर ट्विटर हैकिंग के मामले में निकला 'मास्टरमाइंड'
    अमेरिका में ट्विटर हैकिंग के एक मामले में एक किशोर पर साजिश के मास्टरमाइंड होने का आरोप है. उसके साथ दो अन्य लोगों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया है. जिन्होंने क्रिप्टोकरंसी स्कीम में 100,000 से अधिक लोगों को ठगने के लिए सेलिब्रिटी अकाउंट का इस्तेमाल किया. मामले में फ्लोरिडा के एक 17 वर्षीय किशोर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. किशोर को गिरफ्तार कर लिया गया है. जुलाई में साइबर हमले में भूमिका निभाने के लिए सैन फ्रांसिस्को में अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय ने ब्रिटेन के तीन लोगों पर आरोप लगाए हैं.
  • कोरोना वायरस महामारी के 'लंबे' वक्त तक रहने की उम्मीद : WHO
    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शनिवार को चेतावनी दी कि कोरोना वायरस महामारी के "लम्बे" वक्त रहने की संभावना है. महामारी को लेकर स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए हुई बैठक के बाद ये बयान जारी किया गया है.  WHO की आपातकालीन समिति ने COVID-19 महामारी के लंबे वक्त तक रहने के बारे में जानकारी दी.
  • ट्रंप सरकार की पाबंदियों के बीच बाइटडांस ने अमेरिका में टिकटॉक के कारोबार को बेचने की पेशकश की: रिपोर्ट
    चीनी ऐप टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सरकार द्वारा प्रतिबंध के चलते अमेरिका में ऐप के कारोबार को बेचने की पेशकश की है. यह जानकारी द न्यू यॉर्क टाइम्स ने शनिवार को दी है. हफ़्ते भर से इस तरह की अफवाहों और दबाव के बीच, ट्रम्प ने शुक्रवार को कहा कि वे अमेरिका में इस ऐप के कामकाज को बंद करने की तैयारी कर रहे हैं.  इससे पहले, मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि ट्रम्प को जरूरत है कि ऐप के अमेरिका में कामकाज को बाइटडांस से अलग किया जाए, लेकिन ट्रंप ने प्रतिबंध की घोषणा की.
  • लॉकडाउन में ऑनलाइन भांगड़ा क्लास चलाने वाले भारतीय मूल के डांसर को ब्रिटिश PM ने किया सम्मानित
    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन ने गुप्ता को लिखे एक पत्र में कहा, “पिछले कुछ महीनों में आपकी ऑनलाइन भांगड़ा कक्षाओं में भाग लेने वालों में ऊर्जा का संचार हुआ है. कोरोना वायरस से हमारी जंग के दौरान घर पर रहने वाले हजारों लोगों का उत्साहवर्धन हुआ है.” उन्होंने कहा, “आप इस कठिन समय में बहुत लोगों के लिए पॉइंट ऑफ लाइट साबित हुए हैं.”
  • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, बैन करूंगा चीनी ऐप TIK TOK
    एक पत्रकार वार्ता के दौरान डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि जहां तक Tik Tok से जुड़ी चिंताओं का सवाल है, हम उसे अमेरिका में बैन करने जा रहे हैं. बता दें कि सिलिकॉन वैली के विशेषज्ञों ने अमेरिका से अपील की थी कि भारत की तरह अमेरिका को भी Tik Tok को बैन करना चाहिए. 
  • TikTok के यूएस ऑपरेशंस के अधिग्रहण की तैयारी, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के आदेश का इंतजार
    शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए यह जानकारी सामने आई. वह यह फैसला राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर लेने के विचार में हैं. वॉल स्ट्रीट और ब्लूमबर्ग की खबरों के अनुसार  ट्रंप सरकार चीन की बाइटडांस (ByteDance) कंपनी से अमेरिकी ऑपरेशन बेचने के आदेश भी दे सकती है.
  • बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन में लॉकडाउन पाबंदियों में और छूट देने पर रोक लगाई
    उन्होंने कहा, ‘‘ब्रिटेन को प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहना चाहिए.’’ जॉनसन ने हालांकि, इस बात से इनकार किया कि पहली बार लॉकडाउन पाबंदियां हटाने में ब्रिटेन ने बहुत तेज़ी दिखायी. उन्होंने घातक वायरस के संक्रमण से बचने के लिए स्वच्छता और सामाजिक दूर बनाये रखने जैसी सावधानी बरतने की अपील की.
  • भारत और इजराइल कोविड की तीव्र जांच के लिए चार तकनीकों के लिए कर रहे हैं परीक्षण
    माल्का के साथ प्रो. के विजयराघवन भी थे, जो प्रधानमंत्री के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार हैं. बयान में कहा गया है, ‘‘आरएमएल अस्पताल परीक्षण स्थलों में से एक है, जिसने चार अलग-अलग प्रकार की तकनीकों का परीक्षण शुरू किया है, जिसमें कोरोना वायरस का पता लगाने की क्षमता 30 सेकंड से कम है.’’
  • कोविड महामारी ने हज को किस तरह किया 'प्रभावित', दो तस्‍वीरों से जानिए..
    कोरोना महामारी के चलते लोगों के बड़े पैमाने पर  जमावड़े पर लगाए गए प्रतिबंध के चलते इस बार  केवल कुछ हजार लोग हज के लिए पहुंचे हैं. सामने आई तस्‍वीरों में सफेद कपड़े पहने श्रद्धालुओं को सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम का पालन करते हुए सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्‍का की मस्जिद में काबा की परिक्रमा करते देखा जा सकता है.
  • नेपाल : पीएम ओली को लेकर सत्ताधारी पार्टी के नेता ने कहा- भारत के संबंध में 3 गलतियां कीं
    जिस समय भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने थीं और दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर था तो पड़ोसी देश नेपाल  के रुख से भारत में हर कोई हैरान था. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के बयान और एक नक्शे को लेकर उनकी सरकार की ओर से उठाए कदमों के पीछे चीन का हाथ बताया जा रहा था. हाल ही में खबर आई है कि 'नो मेन्स जोन' में नेपाल ने फिर कुछ निर्माण कार्य किया है जिसको लेकर भारत सरकार की ओर से नेपाल से आपत्ति दर्ज करा दी गई है.
  • यूनुस ने कहा कि मानवीय संस्कृति को महत्व देने की जरूरत है. दुनिया ने अब तक जो किया है वह है लालच को बढ़ावा देना जिसने सब कुछ तबाह कर दिया. अर्थशास्त्री ने कहा, ‘‘जैसा मैंने कहा, यही मौका है, कोरोना ने हमें अवसर दिया है चिंतन करने का...सामान्य हालात में आप इन चीजों की ओर ध्यान नहीं देते. हम पैसा बनाने में इतने व्यस्त जो रहते हैं.’’
  • Coronavirus: अमेरिका में कोरोना पॉजिटिव कुत्ते की मौत, जांच में सामने आई ये बात
    कोरोनावायरस (Coronavirus) की जद में इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी आ रहे हैं. कई रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया और इसकी पुष्टि भी हुई है. अमेरिका (America) में एक कुत्ता कोरोना संक्रमित पाया गया था और अब मिल रही जानकारी के मुताबिक, उसकी मौत हो गई है. कुत्ते का नाम बडी था और जर्मन शेफर्ड नस्ल का वह कुत्ता 7 साल का था. अप्रैल में उसमें कोरोना के लक्षण पाए गए थे. कुत्ते के मालिक रॉबर्ट मैहोनी भी अप्रैल में ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे.
  • भारत और भूटान में घुसपैठ के जरिए चीन देखना चाहता है कि दुनिया उसका विरोध करेगी या नहीं: US
    अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने गुरुवार को चीन पर भड़कते हुए कहा कि चीन भारत और भूटान में उसकी हालिया घुसपैठ की घटनाएं उसके इरादे जाहिर करती हैं. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग के शासन में चीन यह देखने की कोशिश कर रहा है कि अगर वो ऐसा करता है तो दूसरे देशों से उसे विरोध देखने को मिलेगा या नहीं.
  • कोरोना वायरस के चलते डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव देरी से कराने का दिया सुझाव
    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को इस साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को देरी से कराने का सुझाव दिया है. गौरतलब है कि इस समय ट्रंप चुनाव में बुरी तरह से पिछड़ रहे हैं. कोरोनोवायरस का हवाला देते हुए ट्रंप ने कहा कि कोरोना के समय में मतदान कराना सही नहीं होगा.  ट्रम्प ने एक ट्वीट में पूछा, "जब तक लोग ठीक से, सुरक्षित रूप से और सुरक्षित रूप से मतदान नहीं कर सकते तब तक चुनाव में देरी ???"
  • ट्रंप का भारत, चीन और रूस पर निशाना, कहा- वायु गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखते
    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया कि भारत, चीन और रूस अपनी वायु गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखते जबकि अमेरिका रखता है. उन्होंने पेरिस समझौते को ‘एकतरफा, ऊर्जा बर्बाद’ करने वाला बताते हुए कहा कि वह इस समझौते से अलग हो गए जो अमेरिका को एक ‘गैर प्रतिस्पर्धी राष्ट्र’ बना देता.
  • अमेरिका में भारतीय नर्स की बेरहमी से हत्या, घरेलू विवाद बनी वजह
    साउथ फ्लोरिडा पुलिस के अनुसार यह घरेलू विवाद का मामला है. केरल निवासी 26 वर्षीय मेरिन जॉय मंगलवार को कोरल स्प्रिंग्स में अस्पताल से बाहर निकल रही थी, तभी उस पर चाकू से कई बार वार किया गया. कोरल स्प्रिंग्स पुलिस के उप प्रमुख ब्रैड मैककियोन ने कहा कि ब्रोवार्ड हेल्थ कोरल स्प्रिंग्स में काम करने वाली महिला अस्पताल से बाहर निकल रही थी जब व्यक्ति ने उस पर कई वार किए.
  • साउथ अफ्रीका में चैरिटी संगठन चलाने वाले भारतीय मूल के दो भाइयों की कोरोना से मौत
    दक्षिण अफ्रीका के लेनासिया शहर में एक भारतीय टाउनशिप में सामुदायिक सेवा देने वाले एक प्रतिष्ठित संगठन के संस्थापक सदस्यों और भारतीय मूल के दो भाइयों की कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से मौत हो गई. साबेरी चिश्ती सोसाइटी (Saaberie Chishty Society) के चेयरमैन और अध्यक्ष अब्बास सैय्यद तथा उस्मान सैय्यद की क्रमश: शुक्रवार और शनिवार को मौत हो गई
  • कोरोना वैक्सीन की दिशा में कामयाबी? मॉडर्ना की COVID-19 दवा का बंदरों पर बढ़िया असर : स्टडी
    दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) की वैक्सीन पर काम चल रहा है. इस बीच, अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना की COVID-19 वैक्सीन बंदरों पर अच्छी तरह से काम कर रही है.
  • ट्रंप बोले- दूसरों देशों को COVID-19 वैक्सीन की आपूर्ति कर सकता है अमेरिका 
    जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की ओर से संकलिप आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 43 लाख से ज्यादा मामले आ चुके हैं और 1,49,000 से ज्यादा लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. 
  • भारतवंशी राजनेता प्रीतम सिंह सिंगापुर की संसद में विपक्ष के नेता नियुक्त, हासिल की यह उपलब्धि
    भारतीय मूल के राजनीतिक नेता प्रीतम सिंह को सिंगापुर की संसद में मंगलवार को विपक्ष का नेता नामित किया गया. यह देश के इतिहास में पहली ऐसी नियुक्ति है.
«678910

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com