NDTV Khabar
होम | दुनिया से

दुनिया से

  • कैलिफोर्निया के योसेमिटी नेशनल पार्क में 800 फुट की ऊंचाई से गिरकर भारतीय दंपति की मौत
    कैलिफोर्निया के योसेमिटी नेशनल पार्क में दुर्गम क्षेत्र से जुड़े एक इलाके में इस सप्ताह 800 फुट की ऊंचाई से गिरने के बाद एक भारतीय दंपति की मौत हो गई. सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल की खबर के मुताबिक, विष्णु विश्वनाथ (29) और मीनाक्षी मूर्ति (30) की योसेमिटी नेशनल पार्क में टाफ्ट प्वाइंट से गिरकर मौत हो गई.
  • लोगों ने ब्राजील के नए राष्ट्रपति की तुलना डोनाल्ड ट्रंप से की, तो व्हाइट हाउस ने कहा- ट्रंप सिर्फ एक
    व्हाइट हाउस ने ब्राजील के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की तुलना अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से किये जाने को खारिज करते हुए कहा कि केवल एक ही ट्रंप हैं. बोलसोनारो को रविवार को ब्राजील का राष्ट्रपति चुना गया. तीखे और बेबाक बयानों के लिए मशहूर बोलसोनारो की तुलना कई लोगों ने ट्रंप से की और यहां तक कि उन्हें ‘ट्रॉपिक ट्रंप’ अथवा ‘‘ब्राजील का डोनाल्ड ट्रंप’’ भी कहा गया. 
  • डोनाल्ड ट्रंप के भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में शामिल न हो पाने की वजह व्यस्तताएं : व्हाइट हाउस
    व्हाइट हाउस की प्रवक्ता ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप 26 जनवरी 2019 को भारत की गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाए जाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण को पाकर सम्मानित महसूस करते हैं लेकिन वह पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों के कारण इसमें भाग लेने में असमर्थ हैं.’
  • अफगानिस्तान : काबुल में निर्वाचन कार्यालय के निकट आत्मघाती हमला, IS ने ली जिम्मेदारी
    हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह ने ली है. पुलिस प्रमुख बिस्मिल्लाह तबन ने बताया कि बम हमलावर भारी सुरक्षा से घिरे चुनाव आयोग के कार्यालय के दरवाजे की ओर बढ़ रहा था जब पुलिस को उसके इरादों पर संदेह हुआ और उन्होंने गोलीबारी शुरू कर दी.
  • इंडोनेशिया में क्रैश हुए विमान को उड़ा रहे थे भारत के भव्य सुनेजा
    इंडोनेशिया में लायन एयरलाइंस का जो विमान सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त होकर समुद्र में गिरा, उसे भारतीय पायलट भव्य सुनेजा उड़ा रहे थे. 31 वर्षीय सुनेजा दिल्ली में मयूर विहार के निवासी थे. सात साल पहले करीब 23 साल की उम्र में उन्होंने एयरलाइ को ज्वॉइन किया था.
  • इंडोनेशिया: जकार्ता से उड़ा विमान 13 मिनट में अचानक लापता होने के बाद क्रैश, 189 यात्री थे सवार
    इस समय इंडोनेशिया से बड़ी खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि जकार्ता से उड़ान भरने के 13 मिनट बाद ही एक यात्री विमान गायब हो गया. इसका संपर्क टूट गया. फिर विमान के क्रैश होने की खबर सामने आई है. अधिकारियों के मुताबिक तलाशी और बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है. 
  • जापान में भारतीय समुदाय से बोले पीएम मोदी- भारत बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा, आज कोल्ड ड्रिंक्स की छोटी बोतल से भी सस्ता है 1 GB डेटा
    पीएम मोदी अक्सर अपने विदेशी दौरों पर उस देश में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात करते रहे हैं. इसी कड़ी में वह जापान में भी ऐसा कर रहे हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा पर शनिवार को रवाना हुए थे. अपने इस दौरे में वह यहां आयोजित हो रहे भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं.
  • श्रीलंका में राजनीतिक संकट के बीच गोलीबारी में एक की मौत, दो घायल
    श्रीलंका में उत्पन्न राजनीतिक संकट ने उस समय विकृत रूप ले लिया जब रविवार को प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के विश्वस्त और पेट्रोलियम मंत्री अर्जुन राणातुंगा के अंगरक्षकों ने नव नियुक्त प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के समर्थकों पर पांच चक्र गोलियां चलायीं जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गयी.
  • PM Modi ने शिंजो आबे को दिये ये खास कटोरे, जानिए कहां और किसने किए तैयार
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जापान के दो दिवसीय दौरे पर हैं. मोदी ने यामांशी प्रांत में जापान (Japan) के प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) से मुलाकात की. होटल माउंट फूजी में मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने शिंजो आबे को खास तोहफा दिया. मोदी ने शिंजो आबे को उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के बुनकरों द्वारा गुलाबी क्वॉर्ट्ज और पीले क्वॉर्ट्ज के दो हस्तनिर्मित पत्थर के कटोरे और हाथ से बुनी हुई दरी भेंट की.
  • अमेरिका: यहूदी प्रार्थना स्थल पर गोलीबारी में 11 लोगों की मौत, कई घायल
    अमेरिका एक पिट्सबर्ग में गोलीबारी में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई. अमेरिकी मीडिया के अनुसार पिट्सर्ब में एक शूटर के होने की आशंका के बाद पुलिस को बुला लिया गया.
  • इमरान की बहन सहित 44 प्रमुख पाकिस्तानियों की है यूएई में बेनामी संपत्ति
    खबर में बताया गया कि एफआईए ने उच्चतम न्यायालय के समक्ष 44 व्यक्तियों की सूची प्रस्तुत की. इसमें उन लोगों के नाम है जिनकी दूसरे के नाम पर संपत्ति है. इस सूची में इमरान की बहन अलीमा खानम का नाम है जिनकी पहचान एक संपत्ति के ‘बेनामीदार’ के तौर पर की गयी है. उनके नाम पर एक नोटिस र्इमेल के साथ घर के पते पर भेजा गया, लेकिल उनके नौकर ने बताया कि वह विदेश में है.
  • पाकिस्तान आतंकियों का पनाहगार, सीरिया से तीन गुना ज्यादा खतरनाक : रिपोर्ट
    पाकिस्तान (Pakistan) में अभी भी आतंकवादियों को संरक्षण मिल रहा है और वे फल-फूल रहे हैं. जिसका नतीजा यह है कि पाकिस्तान सीरिया से भी ज्यादा खतरनाक हो गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक आतंक की वजह से सीरिया के मुकाबले पाकिस्तान से मानवता को 3 गुना ज्यादा खतरा है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और स्ट्रैटजिक फॉरसाइट ग्रुप (SFG) द्वारा ''ह्यूमैनिटी एट रिस्क- ग्लोबल टेरर थ्रेट इंडिकेंट (GTTI)'' के नाम से रिपोर्ट प्रकाशित की है.
  • ओबामा समेत अन्य हस्तियों को बम का पैकेट भेजने वाला संदिग्ध गिरफ्तार 
    सोमवार से घरेलू बम और अन्य संदिग्ध विस्फोटक उपकरण ओबामा, क्लिंटन, हालीवुड अभिनेता राबर्ट दा नीरो सहित कई लोगों को भेजे गये है. ट्रंप ने कहा कि कानून लागू करने वाली एजेंसियों ने अविश्वसनीय काम किया है. हमने उस व्यक्ति अथवा इसके लिए जिम्मेदार व्यक्ति तक पहुंचने के लिए जांच की. यह डरावना कृत्य घिनौना है और हमारे देश में इसके लिए कोई स्थान नहीं है. कोई स्थान नहीं.
  • श्रीलंका में राजनीतिक उठापटक : रानिल विक्रमसिंघे प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त, महिंदा राजपक्षे बने PM
    इससे पहले सिरिसेना की पार्टी ने अचानक से सत्तारूढ़ गठबंधन से समर्थन वापस ले लिया था. पूर्व राष्ट्रपति राजपक्षे के शपथ ग्रहण के दृश्य मीडिया को जारी किये गये और टीवी चैनलों पर दिखाये गये.
  • 26/11 हमले के मास्टरमाइंड हाफिज़ सईद का जमात-उद-दावा अब प्रतिबंधित संगठन नहीं
    मुंबई पर हुए 26/11 हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का जमात-उद-दावा (JuD) और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (FIF) अब पाकिस्तान में प्रतिबंधित संगठनों की सूची से बाहर हो गए है. मीडिया में आई ख़बर के मुताबिक इन संगठनों को संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव के तहत प्रतिबंधित करने वाला राष्ट्रपति द्वारा जारी अध्यादेश निष्प्रभावी हो गया, जिसके बाद वे अब इस सूची से बाहर हो गए हैं.  
  • #MeToo: गूगल ने 13 सीनियर स्टाफ समेत 48 को नौकरी से निकाला, पिचई ने कही यह बात
    गूगल ने गुरुवार को कहा कि उसने बीते दो सालों में यौन उत्पीड़न के आरोपों से घिरे 48 लोगों को नौकरी से निकाला है. इनमें 13 वरिष्ठ प्रबंधक भी शामिल हैं. गूगल ने अनुचित व्यवहार पर “कड़े रुख” का हवाला देते हुए यह कार्रवाई की. तकनीक के क्षेत्र में अमेरिका की दिग्गज कंपनी ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचई की ओर से यह बयान जारी किया. यह बयान न्यूयॉर्क टाइम्स की एक खबर के जवाब में आया है जिसमें कहा गया कि गूगल के एक वरिष्ठ कर्मचारी, एंड्रॉयड का निर्माण करने वाले एंडी रुबिन पर कदाचार के आरोप लगने के बाद उन्हें नौ करोड़ डॉलर का एग्जिट पैकेज देकर कंपनी से हटाया गया. साथ ही इसमें कहा गया कि गूगल ने यौन उत्पीड़न के अन्य आरोपों को भी छिपाने के लिए इसी तरह के कार्य किए हैं.
  • चीन की मदद से 2022 में अंतरिक्ष में जाएगा पहला पाकिस्तानी
    गुरुवार को प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हुई संघीय मंत्रिमंडल की बैठक में योजना को मंजूरी दी गयी. खबर के अनुसार पाकिस्तान अंतरिक्ष एवं बाह्य वातावरण शोध आयोग और एक चीनी कंपनी के बीच पहले ही एक समझौते पर हस्ताक्षर किया जा चुका है. इससे पहले इस साल पाकिस्तान ने चीनी प्रक्षेपण यान की मदद से दो उपग्रहों को पृथ्वी की कक्षा में भेजा था. दोनों उपग्रहों का निर्माण पाकिस्तान में किया गया था.
  • जापान की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी, एबे देंगे निजी रात्रिभोज
    विदेश सचिव विजय गोखले ने संवाददाताओं को बताया कि यह दोनों देशों के बीच 13वीं शिखर बैठक होगी. यह पांचवीं ऐसी बैठक होगी जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हिस्सा लेंगे. उन्होंने बताया कि एबे प्रधानमंत्री मोदी को रविवार को निजी रात्रिभोज के लिए यामानाशी में अपने निजी आवास पर लेकर जाएंगे. इसके बाद दोनों नेता ट्रेन से तोक्या जाएंगे. यामानाशी तोक्यो से करीब 110 किलोमीटर दूर है और माउंट फुजी समेत कई सुंदर पर्वतों से घिरा है.
  • टी-शर्ट पर भारतीय तिरंगा दिखाने के लिए सिंगापुर का फटा झंडा दिखाया, तो चली गई नौकरी
    सिंगापुर में एक भारतीय व्यक्ति को फेसबुक पर देश के फटे हुये झंडे की तस्वीर पोस्ट करने के लिए वहां की पुलिस ने कड़ी चेतावनी दी है. बुधवार को आयी एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह जानकारी सामने आयी है. 14 अगस्त को हुई इस घटना को लेकर सिंगापुर के डीबीएस बैंक में काम करने वाले 44 वर्षीय अभिजीत दास पटनायक की नौकरी चली गई.
  • चीन ने समुद्र पर बने दुनिया के सबसे लंबे पुल का किया उद्घाटन 
    चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि पर्ल नदी के मुहाने पर लिंगदिंगयांग जल क्षेत्र में बना यह पुल समुद्र पर बना दुनिया का सबसे लंबा पुल है. पुल को सामान्य यातायात के लिए बुधवार से खोला जाएगा. इस पुल के निर्माण से हांगकांग और झुहेई के बीच यात्रा करने में लगने वाला तीन घंटे का समय घटकर 30 मिनट रह जाएगा.
«12345678»

Advertisement