NDTV Khabar
होम | दुनिया से

दुनिया से

  • नेपाल-विरोधी कार्यक्रम के प्रसारण का आरोप लगाते हुए नेपाल ने भारत से कदम उठाने का अनुरोध किया
    नेपाल ने भारत को एक ''राजनयिक टिप्पणी'' भेजी है और अपने देश तथा नेताओं के खिलाफ ऐसे कार्यक्रमों के प्रसारण पर कदम उठाने का अनुरोध किया है जो उसके मुताबिक ''फर्जी, आधारहीन और असंवेदनहीन होने के साथ ही अपमानजनक'' हैं. नेपाल ने भारतीय मीडिया के एक वर्ग पर इस तरह के कार्यक्रमों के प्रसारण का आरोप लगाया है.
  • अमेरिका में थम नहीं रहा कोरोनावायरस का कहर, एक दिन में सामने आए 66 हजार से ज्यादा मामले
    शनिवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहली बार लोगों के बीच फेस मास्क पहना था. वो भी शायद पब्लिक हेल्थ उदाहरण पेश करने के लिए डाले गए दवाब के कारणवश ट्रम्प के पास राष्ट्रपति की मुहर वाला एक स्पेशल काला मास्क था, यह उन्होंने उस वक्त पहना हुआ था जब वह वाशिंगटन के बाहर वाल्टर रीड सैन्य अस्पताल घायल पूर्व सैनिकों से मिलने के लिए गए थे. 
  • Coronavirus:अमेरिका में 24 घंटे में नए केस आने का रिकॉर्ड टूटा, कुल मरीजों की संख्या हुई 3,242,073
    कोरोना वायरस से जूझ रहे अमेरिका में शनिवार को इस संक्रमण का रिकॉर्ड टूट गया है. इस बीमारी से बीते 24 घंटों में 66,528 नए केस सामने आए हैं. जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के मुताबिक 24 घंटों के दौरान आने वाले नए केसों का अब तक यह सबसे बड़ा  आंकड़ा है. विश्वविद्यालय के मुताबिक शनिवार तक अमेरिका में अब इस बीमारी के मरीजों की संख्या 3,242,073  हो गई है. वहीं अब तक 134,729 लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें 760 का इजाफा हुआ है. अमेरिका में बीते 5 दिनो में शनिवार लगातार चौथा दिन है जब कोविड-19 के नए मरीजों की संख्या 60 हजार से ज्यादा रही है. 
  • Coronavirus: पहली बार मास्क पहने दिखे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प
    ट्रम्प वॉल्टर रीड मिलिट्री हॉस्पिटल में घायल जवानों से मिलने के लिए पहुंचे थे. इससे पहले ट्रम्प किसी भी कार्यक्रम आदि में मास्क पहने नहीं दिखे थे. अस्पताल पहुंचे पत्रकारों ने जब राष्ट्रपति से मास्क को लेकर सवाल किया तो ट्रम्प ने कहा, 'मैं कभी भी मास्क पहनने के खिलाफ नहीं था लेकिन इसे पहनने के लिए सही वक्त और सही जगह होती है.'
  • अमेरिका ने चीन में रह रहे अपने नागरिकों को दी चेतावनी, कहा- हिरासत में लिया जा सकता है, सावधान रहें
    अमेरिका ने शनिवार को अपने नागरिकों को चेतावनी दी कि वे चीन में डिटेंशन, एग्जिट बैन सहित स्थानीय कानूनों के मनमाने ढंग से लागू किए जाने को लेकर सतर्कता बरतें. अमेरिकी विदेश विभाग ने चीन में अपने नागरिकों को जारी किए गए सुरक्षा अलर्ट में कहा कि अमेरिकी कांसुलर सेवाओं या उनके कथित अपराध के बारे में जानकारी के बिना अमेरिकी नागरिकों को हिरासत में लिया जा सकता है.
  • अमेरिका के पूर्व NSA का बड़ा बयान, ''इसकी कोई गारंटी नहीं कि चीन के साथ तनाव बढ़ने पर ट्रंप भारत का समर्थन करेंगे''
    बोल्टन ने एक टेलीविजन चैनल से साक्षात्कार में कहा कि चीन अपने सभी दायरों में आक्रामक तरीके से व्यवहार कर रहा है, निश्चित तौर पर पूर्वी और दक्षिण चीन सागर में भी तथा जापान, भारत और अन्य देशों के साथ उसके संबंध खराब हुए हैं.
  • डोनाल्ड ट्रंप ने खारिज की चीन के साथ दूसरे चरण के व्यापार सौदे की संभावना
    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन के साथ दूसरे चरण के व्यापार सौदे से फिलहाल के लिए इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस (Coronavirus) प्रकोप से निपटने के बीजिंग के तरीके के चलते दोनों देशों के बीच संबंधों को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा है. ट्रंप ने व्यापार समझौते के बारे में पूछे जाने पर एयर फोर्स वन से शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया, ‘‘चीन के साथ संबंध बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. मैं अभी इसके बारे में नहीं सोच रहा हूं.”
  • Malabar Exercise: इस बार चीन की परवाह नहीं? जो फैसला साल 2017 नहीं हुआ उस पर भारत फिर कर रहा है विचार
    समुद्र में अपनी बादशाहत और दादागिरी दिखाने के लिए हर रोज नए पैंतरे चलने वाला चालाक चीन के होश ठिकाने के लिए भारत के साथ तीन देश पूरी तरह तैयार हैं. यानी अब चार देशों का मोर्चा बिलकुल तैयार हो गया है. दरअसल खबर है कि इस साल के अंत में होने वाले मालाबार नौसैनिक अभ्यास में भाग लेने में ऑस्ट्रेलिया की दिलचस्पी पर भारत गंभीरता से विचार कर रहा है.  मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.  अगर भारत ऑस्ट्रेलिया को अभ्यास में शामिल करने का निर्णय लेता है तो वह उस चतुर्भुज गठबंधन का हिस्सा होगा जिसकी स्थापना हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थायित्व कायम करने और चीन के प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से की गई थी.
  • डोनाल्ड ट्रंप मेरिट आधारित इमिग्रेशन सिस्टम स्थापित करने की दिशा में काम कर रहे हैं: व्हाइट हाउस
    यह बयान डोनाल्ड ट्रंप के न्यूज चैनल को दिए गए इंटरव्यू के बाद आया है, जहां ट्रंप ने मेरिट पर आधारित इमिग्रेशन सिस्टम बनाने की बात कही थी. डोनाल्ड ट्रंप ने इंटरव्यू के दौरान कहा था कि ‘डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स’ (DACA) कार्यक्रम के प्राप्तकर्ताओं को नागरिकता देने की रुपरेखा शामिल होगी. एक सवाल के जवाब में अमेरिका के राष्ट्रपति ने कि DACA पर उनकी कार्रवाई इमिग्रेशन पर एक बहुत बड़े विधेयक का हिस्सा बनने जा रही है.
  • Coronavirus पर WHO का बयान- कोरोना पर कर सकते हैं काबू, मुंबई के धारावी का दिया उदाहरण
    पिछले 6 हफ्तों में कोरोना के मामले दोगुने होने के बावजूद इसपर काबू किया जा सकता है. WHO प्रमुख टेडरोस अधानोम घेब्रेसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा कि इटली, स्पेन, साउथ कोरिया और भारत के सबसे बड़े स्लम ने दिखाया कि यह वायरस कितना खतरनाक था लेकिन कड़े एक्शन के साथ इसपर काबू किया जा सकता है.
  • उबर के CEO  दारा खोसरोशाही के साथ डॉ प्रणय रॉय की खास बातचीत
    कोरोनावायरस महामारी के कारण दुनियाभर के व्यापारों को बड़े पैमाने पर नुकसान झेलना पड़ा है. क्योंकि लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए लगाए गए लॉकडाउन ने उन्हें घरों में रहने को मजबूर कर कर दिया था.
  • नेपाल के पीएम ओली ने देश से राजनीतिक मतभेद भुलाकर एक होने की अपील की
    नेपाल में जारी राजनीतिक उथल पुथल के बीच प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कोरोना संकट और देश भर में बाढ़ और भूस्खलन से हुए नुकसान पर ध्यान केंद्रित किया है. प्रधानमंत्री ने पार्टी से महामारी और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान भी पार्टी के भीतर नियमित बहस पर विचार करने का आग्रह किया है. उन्होंने उल्लेख किया है कि राजनीतिक समस्या को आपसी चर्चा के माध्यम से हल किया जाएगा. प्रधानमंत्री ओली ने शुक्रवार की शाम को देश को संबोधित किया.
  • राजनाथ स‍िंह और अमेरिकी रक्षा मंत्री के बीच फोन पर हुई बातचीत, भारत-चीन तनाव पर हुई चर्चा: सूत्र
    भारतीय और चीनी सेना के बीच पिछले आठ हफ्तों से पूर्वी लद्दाख में कई स्थानों पर भीषण गतिरोध चल रहा था. गलवान घाटी में संघर्ष के बाद तनाव कई गुना बढ़ गया जिसमें भारतीय सेना के 20 जवानों की मौत हो गई थी. दोनों पक्षों ने पिछले कुछ हफ्तों में क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए राजनयिक और सैन्य वार्ता के कई दौर आयोजित किए हैं.
  • COVID-19 से मरीज में कई लक्षण आते हैं नजर, वायरस से हफ्तों या महीनों तक बीमार रहते हैं मरीज
    कोरोना वायरस के पूरी दुनिया में फैलने के छह महीने बाद यह लगभग साफ हो चला है कि मरीज में COVID-19 के कई लक्षण नजर आते हैं. इस वायरस से सभी उम्र के हजारों लोग हफ्तों या महीनों तक बीमार रहते हैं. मिसाल के तौर पर ब्रिटिश फोरेंसिक मनोचिकित्सक जेनी जज को मार्च में बुखार, खांसी, सिरदर्द और सांस लेने जैसी कई तकलीफें एक साथ हुई थीं. जेनी ने तेज धड़कनों की शिकायत सहित कई लक्षणों को अनुभव किया. साथ ही उन्हें खुजली और अल्सर की भी परेशानी हुई. एक बिंदु पर वह इतनी नाजुक थीं कि उन्होंन अपने कुत्तों को बात करते हुए सुना.
  • कोरोनावायरस से अधिक जानलेवा ‘‘अज्ञात निमोनिया’’ से टेंशन में चीन, इस देश में अपने नागरिकों को किया अलर्ट
    रिपोर्ट में कजाखिस्तान के मीडिया में आई उस खबर का जिक्र किया गया है जिसमें कजाखिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि निमोनिया से बीमार होने वाले लोगों की संख्या कोविड-19 से बीमार हुए लोगों की संख्या से दो या तीन गुना अधिक है.
  • भारत-चीन सीमा विवाद पर चीनी राजदूत ने जारी किया वीडियो, कही यह बात...
    .....कुछ लोग 'मेड इन चाइना' को पूरी तरह से बाहर करने के लिए भारत-चीन आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को अलग होने का ढिंढोरा पीट रहे हैं. किसी भी आत्म सुरक्षा और चीन के खिलाफ गैर-प्रतिबंधात्मक बाधाएं और प्रतिबंधात्मक उपाय चीनी कर्मचारियों के साथ भारतीय कर्मचारियों के साथ अन्याय है, जो परिणाम के रूप में अपनी नौकरी खो चुके हैं.
  • नेपाल में भारतीय समाचार चैनलों के प्रसारण पर पाबंदी, सिर्फ दूरदर्शन रहेगा चालू
    नेपाल के केबल टीवी ऑपरेटर्स ने भारतीय समाचार चैनलों की "आपत्तिजनक" रिपोर्टिंग के लिए अपने देश में प्रसारण पर रोक लगा दी है. केबल टीवी ऑपरेटर्स का कहना है कि भारत-नेपाल सीमा तनाव पर भारतीय चैनलों द्वारा जिस तरह नेपाली पीएम केपी शर्मा ओली को दिखाया इस पर उन्हें आपत्ति है.
  • चीन के सामने भारत की आक्रमता पर बोले अमेरिकी सीनेटर, कहा-पीएम मोदी जो कर रहे है उस पर गर्व है
    भारत और चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख में पिछले करीब आठ सप्ताह से गतिरोध जारी है. गलवान घाटी में दोनों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 सैनिक मारे गए थे. झड़प में चीन के सैनिक भी हताहत हुए थे लेकिन इस संबंध उसने कोई जानकारी नहीं दी थी. रिपब्लिकन सीनेटर जॉन कैनेडी ने ‘फॉक्स न्यूज’ को दिए एक साक्षात्कार में बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘मुझे इस बात पर बहुत गर्व है कि भारत में (प्रधानमंत्री नरेन्द्र) मोदी चीन के सामने डटकर खड़े हैं. कनाडा जो कर रहा है, उस पर भी मुझे गर्व है. हर देश उससे भाग और छिप नहीं रहा.’’
  • चीन से 'दूरी' बनाने के लिए कॉर्पोरेट ढांचे में बड़े बदलाव पर विचार कर रहा TikTok: रिपोर्ट
    शॉर्ट वीडियो और संगीत ऐप TikTok का वर्तमान में बाइटडांस से अलग कोई हेडक्‍वार्टर नहीं है जिसे जिसे चीन में स्थापित किया गया था और केमैन आइलैंड्स में इनकार्पोरेट किया गया है. TikTok अपने वैश्विक आधार (Global base) के लिए कई स्थानों पर विचार कर रहा है.
  • लद्दाख में तनाव खत्म होने के बाद भारत को LAC पर पहले जैसी सामान्य स्थिति बनने की उम्मीद
    भारत और चीन के बीच तनाव कम होने के बाद एक सप्ताह में दूसरी बार होने वाली वर्किंग मैकेनिज्म फॉर कंसल्टेशन एंड कोआर्डिनेशन (WMCC) की बैठक में भारत और चीन के बीच मतभेद दूर करने की कोशिश की जाएगी. यह बैठक शुक्रवार को होगी. परामर्श और समन्वय के लिए पहले दौर में असहमति के बाद शर्तों पर पारस्परिक सहमति बन गई है. अब भारत रिज लाइनों को बहाल करने और यथास्थिति बहाल करने पर ध्यान केंद्रित करेगा.
«45678910»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com